सऊदी के प्रिंस ने मानी पीएम मोदी की ये बड़ी बात, जो आज तक कोई नहीं करवा पाया PM मोदी ने करवाया इस बीच एक बड़ी बात सामने आई, जोकि अभी तक कोई भी प्रधानमंत्री करने में सफल नहीं हो पाया था, लेकिन पीएम मोदी ने कर दिखाया।

बुधवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत के दौरे पर आए। इस दौरान पीएम मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। जी हां, पीएम मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस भी किया। इसके अलावा दोनों के बीच कई बैठक हुई। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मुलाकात की। ऐसे में सऊदी अरब और भारत के रिश्ते को लेकर एक नयी उम्मीद जगी है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच विस्तृत बातचीत हुई, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच पर्यटन समेत कई अन्य क्षेत्रों में निवेश के लिए लिए पांच सहमति ज्ञापन पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए, जोकि भारत के लिए काफी अच्छा माना जा रहा है। इसके दौरान दोनों देशों के बीच निवेश को लेकर लंबी बातचीत हुई तो वहीं आतंकवाद के मुद्दे पर दोनों देशों ने एक साथ कहा कि अब आतंकवाद का खात्मा करना ही होगा, लेकिन इस बीच एक बड़ी बात सामने आई, जोकि अभी तक कोई भी प्रधानमंत्री करने में सफल नहीं हो पाया था, लेकिन पीएम मोदी ने कर दिखाया।

850 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा सऊदी अरब

बुधवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात में पीएम मोदी ने उनसे 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का अनुरोध किया तो उन्होंने तुरंत ही रिहा करने का आदेश दे दिया। कानूनी कार्रवाई होने के बाद 850 भारतीय कैदियों को सऊदी अरब रिहा करेगा, जिसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर दी। इसे भारत की बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि 850 भारतीयो को सऊदी अरब ने कैदी बनाकर रखा था, जिसे अब वह जल्दी ही रिहा करेगा।

सऊदी के प्रिंस ने मानी पीएम मोदी की बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा कि सऊदी के प्रिंस ने पीएम मोदी के अनुरोध को स्वीकारते हुए भारतीय हज यात्रियों की संख्या को बढ़ाकर 2 लाख कर दिया है, जोकि एक बड़ी उपलब्धि है। याद दिला दें कि सऊदी अरब ने भारत के लिए आवंटित हज कोटे में करीब 25 हजार की बढ़ोतरी की थी, जिससे यह अब दो लाख हो गया है और पिछले साल भारतीय हज यात्रि की संख्या 1,75,025 थी। ऐसे में देश के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।

पीएम मोदी को बता चुके हैं बड़ा भाई

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान कई बार पीएम मोदी को अपना बड़ा भाई बता चुके हैं और यह भी कह चुके हैं कि बड़े भाई के लिए तो कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। बता दें कि यह सब पीएम मोदी और उनके बीच के अच्छे रिश्तों की वजह से ही संभव हो पाया है कि आज भारत को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है।