विशेष

मोदी जी हमें बचा लो! सऊदी अरब से सामने आया भारतीयों का दिल दहला देने वाला वीडियो! – देखें

नई दिल्ली – वैसे तो भारत के संबंध सऊदी अरब से हमेशा से अच्छे रहे हैं, लेकिन नरेन्द्र मोदी के पीएम बनने के बाद से सऊदी अरब से हमारे संबंधों में और प्रगाढ़ता आयी है। देश के हजारों युवा अपने घर-परिवार का पेट पालने के लिए हर साल बड़ी तादात में अपना घर-बार छोड़कर सऊदी अरब जाते हैं और सालों तक मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का गुजर बसर करते हैं। दोनों देशों की सरकारें हमेशा से इनकी सुरक्षा का भरोसा देती रही हैं। लेकिन, पिछले कुछ समय से वहां गए भारतीयों के ऐसे वीडियो सामने आये हैं जिनमें उनकी दुर्दशा देखने को मिलती है। हाल ही में सऊदी अरब से ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ है, जो वाकई दिल दहला देने वाला है। India workers in Saudi.

वीडियो के जरिये भारतीय ने सुनाया अपना दर्द –

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफार्म यू-ट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया गया है, जिसमें एक भारतीय नागरिक रोते हुए अपनी दुर्दशा बता रहा है। साथ ही वह पीएम मोदी से मदद की गुहार भी लगा रहा है। इस भारतीय का नाम सूर्यभान विश्वकर्मा है जो सऊदी अरब में काम करता है। वीडियो में सूर्यभान रोते हुए कह रहा है कि, ‘हमें यहां पर बिल्डिंग का काम करने के लिए भेजा गया था। मुझे भेजने वाले दलाल ने कहा था कि आपको हम लिमिटेड कंपनी में काम करने के लिए भेज रहे हैं। लेकिन यहां लाकर मुझे मजदूर बना दिया गया। पूरे दिन मजदूरी करने के बाद भी हमारा सेठ हमें पैसे तक नहीं देता है।’ इतना कहते हुए यह भारतीय फूट-फूट कर रोने लगता है।

 सऊदी अरब में रहते हैं 25 लाख से भी ज्यादा भारतीय –

आपको बता दें कि अरब देशों में सऊदी अरब ही मात्र ऐसा देश है जहां 25 लाख से भी ज्यादा भारतीय काम करते हैं। पंजाब, यूपी, आंध्र और राजस्थान से ज्यादातर लोग ड्राइवर, आपरेटर, प्लंबर, गार्ड, टायर मैन, इलेक्ट्रीशियन और वेल्डर का काम करने वहां जाते हैं। ऐसे में इस तरह के वीडियो सामने आने से वहां भारतीयों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। हाल ही में आर्थिक तंगी के कारण लगभग एक लाख भारतीयों को नौकरी से निकाल दिया गया था, जिन्हें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वदेश वापस लाने में अहम भूमिका निभाई थी। सऊदी अरब और कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीयों को नौकरी से निकाल दिया गया था।

वायरल हो रहे इस वीडियो में भारतीयों का हश्र देखकर आपकी रूह कांप जाएगी –

https://youtu.be/j0UMoXBAk5U

Back to top button