स्वास्थ्य

चुकंदर का सेवन आपको बनाएगा सेहत का सिंकदर, जानें इसके 5 फायदे

चुकंदर को आपने अक्सर सलाद के स्थान पर देखा होगा। कुछ लोग इसे मूली प्याज की तरह खान के साथ खाते हैं तो कुछ लोग इसका जूस पीना पसंद करते हैं।चुकंदर को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। चुकंदर आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है और साथ ही आपके शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। चुंकदर में सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे कई गुणकारी तत्व होते हैं जो आपके शरीर को ताकत देते हैं और बीमारियों से आपको दूर रखते हैं। आपको बताते हैं चुकंदर का सेवन कर आप खुद को किन बीमारियों से दूर रखते हैं।

एनिमिया

एनिमिया यानी खून की कमी। शरीर में खून का पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरुरी है। अगर आपको खून की कमी हो गई है तो चुंकदर का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। चुकंदर में आयरन, विटामिन, औऱ मिनरल्स होते हैं जो शरीर में खून बढ़ाते हैं और उसे साफ भी करते हैं। महिलाओं को चुकंदर का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए ताकी उनमें खून की कमी ना हो। चुकंदर को खाएं या फिर उसका जूस के रुप में इस्तेमाल करें।

खराब कोलॉस्ट्राल को करे दूर

हमारे शरीर में दो तरह के कोलास्ट्रॉल होते हैं गुड कोलास्ट्रॉल और बैड कोलास्ट्रॉल। खराब कोलॉस्ट्रॉल को हमारे शरीर में नहीं होना चाहिए। इसे हटाने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करना सही रहता है। चुंकदर में फाइबर, फ्लेवोनॉय़्डस और बेटासायनिन काफी मात्रा मेंपाया जाता है। ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हमारी मदद करता है। इसको खाने से दिल की किसी भी समस्या में फायदा मिलता है।

थकान करे दूर

आजकल की जो लाइफस्टाइल हम जी रहे हैं उसमें थकान बहुत ही तेजी से हो जाती है। ऐसे में चुकंदर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होगा क्योंकि ये शरीर में आराम देता है औऱ रोगों को भी दूर करता है। जो लोग जिम में वर्कआउट करते हैं या घर पर भी एक्सरसाज करते हैं उन्हें चुकंदर खाना बहुत ही जरुरी है। चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल काफी बढ़ता है और शरीर के अंदर जान आती है। अगर बच्चे खेल कुद कर आते हैं तो आप उन्हें चुंकदर का जूस दे सकती हैं। इससे उनकी थकान भी दूर हो जाएगी औऱ वो पतले भी नहीं होंगे।

ब्लड शुगर लेवल कम करें

चुंकदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है इसकी वजह से इसको खानमे से नाइट्राइट्स औऱ गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जात है। ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करती हैं और ब्लड प्रेशर को कम कर देती हैं। इससे शरीर में शुगल लेवल की मात्रा भी ज्यादा नहीं बढ़ती। अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो फिर चुकंदर का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा।

कब्ज से राहत

जब आदमी का पेट साफ होता है तो उसका पूरा शरीर एक्टिव महसूस करता है। इस वजह से चुकंदर का सेवन आपको एक्टिव रखने में मदद करेगी। चुंकदर पेट की दवाई की तरह काम करता है और इसको खाने से गैस की समस्या नहीं होती और पेट भी साफ हो जाता है। चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक माभा में होता है। इससे आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button