शहद और दालचीनी का मिश्रण दूर करे इन 6 परेशानियों को आयुर्वेद में इन चीजों से जुड़े कई ऐसा घरेलू नुस्खों का जिक्र भी है. जिनको करके आप अपनी बीमारी का इलाज घर पर ही कर सकते हैं

शहद और दालचीनी ऐसी चीज हैं जो हर किसी के घर में होती हैं और इनका प्रयोग कई चीजों के लिए किया जाता है. इनके इस्तेमाल से कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को ताकत भी मिलती है. हमारे आयुर्वेद में इन चीजों से जुड़े कई ऐसा घरेलू नुस्खों का जिक्र भी है. जिनको करके आप अपनी बीमारी का इलाज घर पर ही कर सकते हैं.  दालचीनी में कई सारे गुण मौजूद होने के कारण ही इसे मसालों की रानी भी कहा जाता है. वहीं शहद और दलाचीनी के जादुई गुण क्या क्या हैं वो इस प्रकार-

हृदय रोग

दिल को स्वस्थ रखा काफी जरूरी होता है और दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए दालचीनी काफी मददगार होती है और इसको खाने से दिल की नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता है. जिसके चलते आपका दिल एकदम हेल्दी रहता है.

कैसे करें सेवन

आपको बस हर दिन शहद और दालचीनी को एक ग्लास गर्म पानी में मिलना होगा और इस पानी का सेवन करना होगा. वहीं आप चाहें तो इन चीजों को पानी की जगह रोटी के साथ भी खा सकते है. या फिर चाय बनाते समय चाय के पानी में भी दालचीनी को डाल सकते हैं.

मोटापा करे दूर

मोटापा होने पर आप बस दालचीनी और शहद का एक साथ सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि ये चीजें शरीर पर किसी तरह के फैट को नहीं बननें देती है. साथ में ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी नहीं बढ़ता है. जिसके चलते शरीर मोटापे का शिकार नहीं होता है.

कैस करें सेवन

आप पानी में दालचीनी डाल लें और फिर इस पानी को गर्म कर लें. पानी के गर्म होने के बाद आप उसमें अपने स्वाद के हिसाब से शहद डाल दें और इस पानी को सुबह नाश्ता करने से एक घंटा पहले पी लें. वहीं आप चाहें तो इस पानी का सेवन रात के समय सोने से पहले भी कर सकते हैं.

जोड़ों के दर्द को करे दूर

जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान लोग रोज गर्म पानी में दालचीनी को डालकर उसे पी लें. इस पानी को आप हफ्ते में तीन बार जरूर पीएं. इस पानी का सेवन आर्थाइटिस के दर्द में भी लाभदायक होता है.

सर्दी और खांसी 

सर्दी लगने पर और खांसी होने पर आप दालचीनी को पीसकर इसे शहद के साथ लें. इन दोनों चीजे के इस मिश्रण को पीते ही आपको सर्दी से राहत मिल जाएगी. इसके अलावा आप चाहें तो दालचीनी (Cinnamon in hindi) के पाउडर को काली मिर्च के पाउडर और शहद के साथ भी मिलाकर भी खा सकते हैं.

पेट के लिए फायदेमंद

पेट के कई रोगों जैसे कि गैस, पेट दर्द, एसिडिटी और इत्यादि समस्यों से निजात दिलाने के लिए दालचीनी का पाउडर और शहद का मिश्रण काफी लाभदायक होता है.

घाव के लिए भी फायदेमंद

किसी भी प्रकार के चोट के घाव को, सूजन को और खुजली को दालचीनी के तेल की मदद से दूर किया जा सकता है. आपको सूजन या खुजली वाली जगह पर इसके तेल से मालिश करनी होंगे. इसके अलावा दातों की दर्द को गायब करने के लिए आप रूई की मदद से इस तेल को उस दांत पर लगा लें जहां पर आपको दर्द है.