दिलचस्प

घरवाले बना रहे थे शादी का दबाव, तंग आकर लड़की ने बिना दूल्हे के ही कर ली शादी

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: किसी भी घर में लड़की का पैदा होने पर लोगों के मन में सिर्फ एक ही ख्याल आता है कि बड़ी होने पर उसकी शादी करवा देंगे। हर मां-बाप चाहते हैं कि उनकी बेटी की शादी करके वो सबसे बड़ी जिम्मेदारी निभाएं और बेटी की शादी करके उसके आने वाले भविष्य को सुरक्षित कर दें। लड़की की उम्र 25 के बाद ही मां-बाप को उसकी शादी की चिंता सताने लगती हैं। सिर्फ घर वाले ही नहीं बल्कि अड़ोस-पड़ोस वालों को भी आपकी शादी कि चिंता सताती हैं। लेकिन जब आप शादी के लिए मना करते हैं तो लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठने लगते हैं। और ऐसा हर किसी के जीवन में होता है।

आज हम आपको एक ऐसी ही लड़की के बारे में बताएंगे जिसके मां-बाप बार-बार उस पर शादी का दबाव बना रहे थे। जिसके चलते उस लड़की ने ऐसी शादी करने का फैसला लिया जो किसी भी मां-बाप को नागवार गुजरेगा। ये कहानी है युगांडा की एक लड़की की, जिसके घर वालों ने उस पर इतना शादी का दबाव बनाया कि फिर उसने शादी तो की लेकिन जिससे की उसको जानकर उसके मां-बाप भी हैरान रह गए।

ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट लुलु जेमिमाह की उम्र 32 साल है। लुलु के घर वाले हमेशा उन पर शादी का दबाव डालते रहते थे, लेकिन उनके सपने कुछ और ही थे। शादी उनके लाइफ की लिस्ट में सबसे आखिरी में थी। लेकिन घरवालों के बार-बार दबाव डालने पर लुलु ने खुद से ही शादी कर ली। बता दें कि लुलु इस वक्त  एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में क्रिएटिव राइटिंग में मास्टर्स की डिग्री कर रही है।

शादी पर आए खास मेहमान

अपने पैरेंट्स की जिद के चलते लुलु ने मॉक वेडिंग करने का फैसला लिया और अपनी शादी में कुछ खास दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रित भी किया। लुलु ने अपनी शादी की ड्रेस किराए पर ली और अकेली ही वेडिंग वेन्यू पर पहुंच गई। लुलु ने बताया कि उनके इस फैसले से उनके पैरेंट्स काफी हैरान हुए थे। लुलु ने बताया कि उनका अभी पूरा फोकस पढाई पर ही है। ॉ

लुलु ने कहा, मुझे अपनी जिंदगी से बहुत लगाव है और मैं एकैडैमिक बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं। लेकिन पूरे युगांडा में शादी किसी की लाइफ की सबसे अहम चीज होती हैं। पहले शादी और फिर उसके बाद सबका दवाब आता है बच्चे पैदा करने पर। लुलु के पैरेंट्स बस हर वक्त उनकी शादी के बारे में ही सोचते थे। जब लुलु 16 साल की थी तभी उनके पिता ने उनकी शादी के लिए एक वेडिंग स्पीच लिख ली थी।

लुलु ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया की मैक्वेयर यूनिवर्सिटी से बीए मीडिया (फिल्म) की डिग्री ली और इसके बाद लुलु ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स कर रही हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ना अपने में एक बड़ी बात हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके माता-पिता बस उनकी शादी की ही बात कर रहे थे। अपने घर वालों के चलते लुलु ने यह कदम उठाया। वो अगस्त में युगांडा अपने घर पहुंची, उसी महीने उनका 32 वां जन्मदिन था। अपने बर्थ डे के दिन ही लुलु ने खुद से शादी करने की फैसला लिया।

शादी का खर्च महज 188 रूपए

लुलु ने बताया कि उनकी शादी में उनका खुद का कुल खर्च 188 रूपए ही हुआ था, जो कि सिर्फ शादी के वेन्यू तक जाने में खर्च हुआ। उसके अलावा शादी के सभी खर्चे दोस्तों के गिफ्ट से मैनेज हो गए। लुलु की शादी के कार्ड उनकी एक वेब डिजाइनर दोस्त ने छाप दिए और एक दोस्त ने उनको वेडिंग ड्रेस किराए पर दिलवाई। वहीं शादी का केक उनके भाई की तरफ से था।

खुद से शादी करना था थोड़ा अजीब

लुलु ने बताया कि जब वो अपनी वेडिंग ड्रेस ट्राई कर रही थी तब उनके मन में बस एक ही सवाल था कि सब उनको पागल समझेंगे। मुझे खुद भी ये बात सोचकर थोड़ा अजीब लग रहा था कि मेरी शादी में दूल्हा ही नहीं होगा। लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी था मेरा करियर जिसके आगे ये सब काफी छोटा था। उन्होंने बताया, शादी प्यार और कमिटमेंट का नाम है, लेकिन कई लोगों के लिए आज भी शादी महिला की आर्थिक सुरक्षा की गारंटी है। मुझे मूर्खों की तरह शादी में अकेले जाना अजीब लग रहा था लेकिन मेरे दोस्तों ने मेरा बहुत साथ दिया।

खुद खाई कस्में

लुलु की शादी में कुल 30 मेहमान पहुंचे थे। लुलु ने खुद ही पति और पत्नी दोनों की कस्मों का खाया और इस तरह से उनकी शादी पूरी हो गई। लुलु के इस फैसले से उनके पैरेंट्स काफी नाराज थे, जिस वजह से वो उनकी शादी में नहीं पहुंचे। लुलु ने जब उनसे बात कर उनको समझाने की कोशिश की तो उनकी मां लुलु के इस कदम से काफी कंफ्यूज और दुखी हो गई जबकि पिता अभी तक उनसे नाराज हैं।

क्राउडफंडिंग कर पूरी कर रही हैं पढाई

बता दें कि लुलु अपनी पढ़ाई के लिए क्राउडफंडिंग करती हैं। हालांकि उन्होंने स्कॉलरशिप, ग्रांटस् के लिए कोशिशें कीं, लोन भी लेना चाहा लेकिन कोई कोशिश सफल नहीं हो पाई। पहली बार क्राउडफंडिग में 279 लोगों ने उनकी मदद की जिससे उन्होंने अपनी एक साल की पढ़ाई पूरी की और इसी तरह से वो अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी करने वाली हैं। बता दें के लुलु ने GoFundMe पर भी फंडिंग के लिए अपील की है।

Back to top button