स्वास्थ्य

अमरूद के पत्तों और इसकी चाय पीने से दूर होती हैं ये खतरनाक बीमारियां

अमरूद फल खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और इस फल में विटामिन सी, पोटेशियम,  विटामिन ए सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस फल का सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है. इस फल की तरह ही इस फल के पेड़ पर लगने वाले पत्ते भी काफी सेहतमंद होते हैं और इस फल के पत्तों को खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसलिए आप अमरूद के पत्तों का सेवन भी कर सकते हैं.

अमरूद फल के पत्तों को खाने से जुड़े फायदे-

वजन घटाने में मददगार

अमरूद के पत्तों को खाने से शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि इस फल के पत्ते स्टार्च को शुगर बनने से रोकते हैं और साथ में ही कार्बोहाइड्रेट को कम कर देते हैं. जिसके वजह से शरीर का वजन कम करना आसान हो जाता है.

डाइबिटीज में लाभदायक

डाइबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए अमरूद के पत्त‍े की चाय पीना लाभदायक होता है और इस फल के पत्तों को खाने से शुगर को कम किया जा सकता है. ये बात एक शोध में सही साबित हुई है और शोध के मुताबिक इसके पत्तों से बनी चाय पीने से शरीर में एल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम कम हो जाता है और ऐसा होने से शरीर में मौजूदा शुगर के स्तर पर असर पड़ता है और वो कम हो जाती है. इसके अलावा अमरूद के पत्तों की बनी चाय पीने से ब्लडप्रेशर, ब्‍लड लिपिड, ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल,और हार्ट बीट भी कंट्रोल में रहती हैं.

नींद अच्छी आती है

जिन लोगों को कम नींद आती है या फिर अच्छे से नींद नहीं आती है वो लोग इस फल के पत्तों की चाय का सेवन शुरू कर दें. क्योंकि अमरूद के पत्ते से बनी चाय को पीने से दिमाग को शांति मिलती है और ऐसा होने से नींद अच्छे से आती है.

मुंह के छालों को करे दूर

मुंह में छाले होने पर आप बस अमरूद फल की एक पत्ती ले लें और उसे चबा लें. इस फल की पत्ती को चबाने से आपको मुंह के छालों को आराम मिलेगा और वो एक दो दिन में पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे.

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

कोलेस्ट्रॉल होने पर आप बस 6 से 8 अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें और जब से अच्छे से उबल जाएं तो गैस बंद करके इनको छान लें. पानी को छान ने के बाद आप इसे ठंडा कर लें और फिर इस पानी का सेवन कर लें. ऐसा करने से आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा.

मसूडों के लिए फायदेमंद

मसूडों में दर्द होने पर आप बस कुछ अमरूद के पत्तों को उबाल लें और फिर इनके पानी को कुछ देर के लिए अपने मुंह में रख दें. कुछ देर बाद इस पानी को मुंह से निकाल दें. आप तीन चार बार इसी तरह से ये प्रक्रिया करें. ऐसा करने से मसूड़ों में होने वाले दर्द से आपको राहत मिल जाएगी.

बालों को मजबूत बनाएं

बालों को मजबूत करने के लिए आप अपने बालों पर इस फल के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. बालों पर इस पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाने के लिए आपको बस कुछ पत्तों को पीसना होगा और फिर उन्हें अपने  बालों पर लगाना होगा. इस पेस्ट की मदद से आपके बालों का विकास अच्छे से होने लगेगा.

कई लोगों को  इस फल के पत्ते खराब भी लग सकते हैं इसलिए आप डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इन पत्तों का सेवन करना शुरू करें तो ज्यादा बेहतर होगा,

Back to top button