अमरूद के पत्ते के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे, यकीन ना आए तो आजमा कर देख लीजिए

अमरूद के पत्ते के फायदे: सर्दियों की शुरुआत के साथ ही अमरुद आने शुरू हो जाते हैं. अमरुद खाने में जितने लाजवाब होते हैं, उतने ही अधिक इनमे औषधीय गुण भी मौजूद रहते हैं. गौरतलब है कि अमरूदों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं. ये तो बात थी अमरुद के फायदों की मगर क्या आप जानते हैं की अमरुद के साथ साथ अमरूद के पत्ते के फायदे भी अनेकों है? दरअसल अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल कईं सामान्य बिमारियों के इलाज के लिए किया जाता है जैसे कि दस्त, सिर दर्द, मुंह की बदबू, बाल झड़ना आदि.

अमरूद के पत्ते के फायदे

देखा जाए तो अमरुद से भी अधिक फायदेमंद उसकी पत्तियां हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 99% लोग अमरुद की पत्तियों के फायदों से वाकिफ नहीं हैं. तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमरूद के पत्ते के फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे.

ये हैं अमरूद के पत्ते के फायदे

1. वज़न में कमी

अमरूद के पत्ते के फायदे

यदि आप लगातार बढ़ रहे वजन से परेशान है तो अमरूद की पत्तियां आपके लिए रामबाण साबित हो सकती हैं. दरअसल अमरूद की पत्तियों में जटिल स्टार्च मौजूद रहता है जो कि शुगर बढ़ने से रोकता है. इससे आपका वजन घटेगा. शायद यही कारण है कि वजन घटाने के लिए अमरूद की पत्तियों का चूर्ण इस्तेमाल किया जाता है.

2. जोड़ों एवं गठिया के दर्द से राहत

अमरूद के पत्ते के फायदे

अमरूद के पत्ते गठिया और जोड़ों के दर्द के लिए बेहद अच्छी आयुर्वेदिक औषधि साबित होते हैं. इसके लिए आप अमरूद के कुछ पत्ते लें और उन्हें अच्छे से कूटकर लुगदी बना लें. अब इन पत्तों को गर्म करके गठिया के प्रभावित स्थानों पर लगा लें इससे शरीर में आई सूजन एवं दर्द दूर हो जाएगा.

3. स्वपन दोष से छुटकारा

अमरूद के पत्ते के फायदे

बहुत से मर्द स्वप्नदोष से प्रभावित रहते हैं और महंगी दवाइयों के इस्तेमाल से भी उन्हें इस बीमारी से छुटकारा नहीं मिल पाता. परंतु आपको बता दें कि अमरूद के पत्ते के फायदे इस बीमारी के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकते हैं. इसके लिए आप अमरूद के कुछ पत्ते लें और इन्हें पीस कर उनका रस निकाल लें. अब इस रस में आप अपने स्वाद अनुसार चीनी मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें इससे आपके स्वप्नदोष की बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

4. ल्यूकोरिया में लाभ

अमरूद के पत्ते के फायदे

बहुत सारी औरतों में ल्यूकोरिया की समस्या आम देखने को मिलती है. लेकिन अमरूद की पत्तियां इस बीमारी के लिए काफी असरदायक साबित हो सकती हैं. इसके लिए आप अमरूद की कुछ ताजा पत्तिया लें और उनका रस निकाल कर रोज़ाना 10 से 20 मिलीलीटर तक सुबह-शाम सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपको अप्रत्याशित लाभ होगा.

5. मुंह के छाले

अमरूद के पत्ते के फायदे

जिन लोगों के मुंह में छालों की समस्या बनी रहती है उनके लिए अमरूद के पत्तों की कथा बेहद उपयोगी साबित हो सकती है. इसके लिए आप कुछ अमरूद के ताजे पत्ते लें और उन्हें धोकर अच्छे से चबा लें. ऐसा करने से एक या दो दिन में आपके छाले ठीक हो जाएंगे.

6. एलर्जी दूर करे

अमरूद के पत्ते के फायदे

अमरूद की पत्तियों का रस किसी भी तरह की एलर्जी को जड़ से मिटा सकता है. दरअसल यह पत्तियां एलर्जी पैदा करने वाले वायरस को खत्म कर देती हैं. इसलिए आप इन पत्तियों के सेवन से एलर्जी मुक्त हो सकते हैं.