स्वास्थ्य

अमरूद के पत्ते के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे, यकीन ना आए तो आजमा कर देख लीजिए

अमरूद के पत्ते के फायदे : अमरुद के फल के अलावा इसके पत्तों के भी बहुत सारे फायदे हैं. सर्दियों के मौसम आते ही अमरुद का ससीजन शुरू हो जाता हैं. अमरुद खाने में जितने अच्छे होते हैं, उतने ही अधिक इसमें औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. आपको बताते हैं कि अमरुद में विटामिन और खनिज उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए अति उत्तम होते हैं. अभी हमने बात की अमरुद के फायदों की. अब हम आपको अमरुद के पत्तों के फायदे (Guava Leaves in Hindi) के बारे में बताएंगे। क्या आप जानते हैं की अमरुद के साथ साथ अमरूद के पत्ते के फायदे भी अनेकों है? आपको बताते हैं कि अमरुद की पत्तियों का उपयोग कईं सामान्य समस्याओं जैसे कि सिर दर्द, दस्त, जोड़ों का दर्द, एलर्जी और बाल झड़ना आदि के इलाज के लिए किया जाता है.

अमरूद के पत्ते के फायदे

अमरूद के पत्ते के फायदे

अमरुद से भी अधिक फायदेमंद उसकी पत्तियां हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 99% लोग अमरुद की पत्तियों के फायदों से वाकिफ नहीं हैं. तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमरूद के पत्ते के फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे.

वज़न में कमी

यदि आप लगातार बढ़ रहे वजन से परेशान है तो अमरूद की पत्तियां 9Guava Leaves in Hindi) आपके लिए रामबाण साबित हो सकती हैं. दरअसल अमरूद की पत्तियों में जटिल स्टार्च मौजूद रहता है जो कि शुगर बढ़ने से रोकता है. इससे आपका वजन घटेगा. शायद यही कारण है कि वजन घटाने के लिए अमरूद की पत्तियों का चूर्ण इस्तेमाल किया जाता है.

अमरूद के पत्ते के फायदे

जोड़ों एवं गठिया के दर्द से राहत

अमरूद के पत्ते गठिया और जोड़ों के दर्द के लिए बेहद अच्छी आयुर्वेदिक औषधि साबित होते हैं. इसके लिए आप अमरूद के कुछ पत्ते लें और उन्हें अच्छे से कूटकर लुगदी बना लें. अब इन पत्तों को गर्म करके गठिया के प्रभावित स्थानों पर लगा लें इससे शरीर में आई सूजन एवं दर्द दूर हो जाएगा.

अमरूद के पत्ते के फायदे

स्वपन दोष से छुटकारा

बहुत से मर्द स्वप्नदोष से प्रभावित रहते हैं और महंगी दवाइयों के इस्तेमाल से भी उन्हें इस बीमारी से छुटकारा नहीं मिल पाता. परंतु आपको बता दें कि अमरूद के पत्ते के फायदे (Guava Leaves in Hindi) इस बीमारी के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकते हैं. इसके लिए आप अमरूद के कुछ पत्ते लें और इन्हें पीस कर उनका रस निकाल लें. अब इस रस में आप अपने स्वाद अनुसार चीनी मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें इससे आपके स्वप्नदोष की बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

अमरूद के पत्ते के फायदे

ल्यूकोरिया में लाभ

बहुत सारी औरतों में ल्यूकोरिया की समस्या आम देखने को मिलती है. लेकिन अमरूद की पत्तियां इस बीमारी के लिए काफी असरदायक साबित हो सकती हैं. इसके लिए आप अमरूद की कुछ ताजा पत्तिया लें और उनका रस निकाल कर रोज़ाना 10 से 20 मिलीलीटर तक सुबह-शाम सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपको अप्रत्याशित लाभ होगा.

अमरूद के पत्ते के फायदे

मुंह के छाले

जिन लोगों के मुंह में छालों की समस्या बनी रहती है उनके लिए अमरूद के पत्तों की कथा बेहद उपयोगी साबित हो सकती है. इसके लिए आप कुछ अमरूद के ताजे पत्ते लें और उन्हें धोकर अच्छे से चबा लें. ऐसा करने से एक या दो दिन में आपके छाले ठीक हो जाएंगे.

अमरूद के पत्ते के फायदे

मुँहासे दूर करे

अमरूद के पत्ते के फायदे (Guava Leaves in Hindi) मुहांसों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं. अमरुद के पत्तों में विटामिन सी पाया जाता हैं जो चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में उपयोगी होता हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो आपके मुहांसे ठीक करने में उत्तम साबित होता हैं. मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप अमरुद की पत्तियों को पीस कर एक लेप बना लें और इससे चेहरे पर लगा लें. ऐसा करने से कुछ दिनों में आपके मुहांसे दूर हो जाएगी.

एलर्जी दूर करे

अमरूद की पत्तियों का रस किसी भी तरह की एलर्जी को जड़ से मिटा सकता है. दरअसल यह पत्तियां एलर्जी पैदा करने वाले वायरस को खत्म कर देती हैं. इसलिए आप इन पत्तियों के सेवन से एलर्जी मुक्त हो सकते हैं.

अमरूद के पत्ते के फायदे

बालों को झड़ने से रोके

अमरूद के पत्ते के फायदे झड़ते बालों के लिए रामबाण साबित होते हैं. जिन लोगों के बाल झड़ते हैं वह अमरुद की पत्तियों का काढ़ा इस्तेमाल कर सकते हैं. काढ़ा बनाने के लिए आप अमरुद की पत्तियों को पानी में उबाल लें. और जब पानी ठंडा हो जाए तो आप इस पानी से अपने बालों को धो ले.

Back to top button