विशेष

एशिया कप में कल आमने सामने होंगे भारत पाकिस्तान, जानिए इससे पहले कौन किस पर पड़ा है भारी

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत हो चुकी है। और वो दिन फिर से करीब है जिसका भारत और पाकिस्तान समेत दुनिया के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को दिल से इंतजार रहता है। जी हां, भारत और पाकिस्तान का मुकाबला। इस मुकाबले का सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। अब यह इंतजार अब खत्म होने वाला है। कल 19 सितंबर बुधवार को एशिया कप के मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी। यह हाईवोल्टेज मुकाबला कल दुबई में खेला जाएगा। जो भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से शुरू होगा।

इन दोनों टीमों की भिड़ंत आखिरी बार पिछले साल हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में हुई थी, जिसमें पाकिस्तान ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद से दोनों देशों के बीच राजनीतिक गर्माहट के वजह से कोई मैच नहीं खेला गया। अब इस मुकाबले का सभी को बेसब्री से इंतजार है। इस बेसब्री का एक कारण यह भी है कि बहुत लंबे अर्से से दोनों देशों के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरिज़ नहीं खेला गया है। इसी वजह से भी इन दोनों मुल्कों के बीच किसी भी टूर्नामेंट में मैच का महत्व बढ़ जाता है।

इस बार भारत अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के गैर मौजूदगी में इस टूर्नामेंट में खेल रहा है। टीम की कमान ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास है। जिनके नाम वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा तीन दोहरे शतक हैं। रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की कप्तानी का जिम्मा संभालते हैं। इसके अलावा कई मौकों पर भारत की भी कप्तानी कर चुके हैं।

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट सन 1984 से खेला जा रहा है। तो चलिए जानते हैं कि एशिया कप में अब तक दोनों ही टीमें कितनी बार आमने सामने हुई हैं और किस टीम ने कितनी बार बाजी मारी है।

भारत सबसे सफल टीम- एशिया कप में भारत सबसे सफल टीम है। क्योंकि भारत ने अब तक 6 बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। जबकि पाकिस्तान कुल 2 बार इस ट्रॉफी को जीतने में सफल रही है।

एशिया कप में भारत- पाकिस्तान- इस टूर्नामेंट में 12 बार दोनों टीमें आपस में भीड़ चुकी हैं। जिसमें 6 बार भारत ने तो 5 बार पाकिस्तान ने मैदान मारा है। इस लिहाज से देखा जाए तो भारत आगे है। लेकिन पिछली बार एशिया कप टी-20 के फॉर्मेट में खेला गया था। जबकि वनडे फॉर्मेट में दोनों ही टीमें बराबर 5-5 बार एक दूसरे के खिलाफ जीती हैं।

पिछले दस सालों में- पिछले दस सालों में यानी 2008 से 2018 के बीच की बात करें तो एशिया कप में भारत को 4 बार तो पाकिस्तान को 2 बार ही जीत मिली है। इस लिहाज से भी भारत का दबदबा ज्यादा है।

Back to top button