बॉलीवुड

जिन्हें समझ रहे थे हिंदू असल में वो हैं मुस्लिम एक्ट्रेस,धर्म परिवर्तन कर इंडस्ट्री में

बॉलीवुड में एक्ट्रेसेज ने शुरु से ही अपनी एक्टिंग और खूबसूरती का जलवा दिखाया है और पर्दे पर राज किया है। ये एक्ट्रेसेज पहले से औऱ भी ज्यादा मजबूत हो चुकी हैं और इनके काम को तवज्जो भी दी जाने लगी है। हालांकि ये बात काफी दिलचस्प लगती है कि इनमें से कुछ एक्ट्रेसेज ऐसी हैं जिन्होंने अपने असली नाम और असली धर्म के साथ ब़ॉलीवुड में नाम नहीं कमाया बल्कि नाम और धर्म दोनों बदल देने के बाद ही इन्हें शोहरत हासिल की। आज तक आप दिलीप कुमार उर्फ युसूफ खान का बारे में जानते रहे होंगे, लेकिन आपको कुछ ऐसी एक्ट्रेसेज के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपना धर्म बदला और बॉलीवुड में शोहरत बटोरीं।

मधुबाला

बला की खूबसूरत और दिग्गज हस्ती मधुबाला का जन्म 14 फरवरी को ही हुआ था। उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों को तो दीवाना बनाया था, लेकिन उनकी खूबसूरती ऐसी थी जैसे कि कोई अप्सरा धरती पर उतर आई हो। मधुबाला का असल नाम मुमताज बेगम था, लेकिन बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने अपमना नाम मधुबाला कर दिया और इस नाम को भी अमर बना दिया। 1947 में नील कमल से बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा शोहरत अनारकली के किरदार ने दिलाई। आज चाहे कोई भी अनारकली का रोल करें, लेकिन मधुबाला जैसी अनारकली बॉलीवुड को शायद ही मिले।

रीना रॉय

रीना नाम से भले ही आपको हिदू लगती हों, लेकिन वो भी एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती है। रीना का असली नाम सायरा अली है। 1972 में फिल्म जरुरत से रीना ने पर्दे पर एंट्री की और तभी अपना नाम बदल दिया। रीना के शत्रुघ्न सिन्हा के साथ अफेयर की खबरों ने जबरदस्त सुर्खियां बटोरी थीं। साथ ही फिल्म इच्छाधारी नागिन बनकर भी उन्होंने लोगों के मन में खौफ बसा दिया था। रीना की जोड़ी सुनील दत्त के साथ भी काफी पसंद की गई।

तब्बू

बॉलीवुड में वर्सटाइल एक्ट्रेस के तौर पर पहचान बनाने वाली तब्बू भी मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं। तब्बू का पूरा नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है। तब्बू कभी भी अपने पूरे नाम का इस्तेमाल नहीं करती हैं। उन्होंने फिल्म हम नौजवान से डेब्यू किया और फिल्म इंडस्ट्री में अभी तक शानदार अदायगी के लिए जानी जाती हैं। साल 2018 में उनकी औऱ आयुष्मान की जुगलबंदी वाली फिल्म अंधाधुन ने गजब कमाई की और सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

आलिया भट्ट

बॉलीवुड की क्यूटेस्ट स्टार आलिया भट्ट आज पर्दे पर राज कर रही हैं और इतनी कम उम्र में बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली आलिया भी असल में मुस्लिम परिवार से हैं। आपको सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन आलिया भट्ट पूरी तरह से हिंदू नहीं है और मुस्लमान भी हैं।आलिया भट्ट के दादा जी का नाम शिरिन मोहम्मद अली था। साथ ही इमराम हाशमी भी आलिया के कजिन हैं। स्टूडेंट ऑफ द ईयर से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली आलिया ने हाईवे, राजी जैसी फिल्मों से अपनी बहुत सशक्त पहचान बनाई हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button