तकिये के नीचे इन चीजों को रखने से जीवन में आती हैं नकारात्मकता

रात के समय सोने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है और शरीर को सुबह कार्य करने के लिए ताकत मिलती है. हालांकि रात को सोते समय  सिरहाने के पास अगर नीचे बताई गई चीजें रखीं जाएं तो सोते समय शरीर को सकारात्मक ऊर्जा नहीं मिल पाती है. साथ में ही इन चीजों का सोने वाली जगह पर होना अशुभ भी माना जाता है. इसलिए अगर आप सोते समय अपने सिरहाने के पास नीचे बताई गई चीजों में से किसी भी चीज को रखते हैं तो अब ऐसा ना करें और इन चीजों को अपने सिरहाने से दूर ही रखें.

सोते समय ये चीजें ना हों सिरहाने के पास

पर्स

रात को सोते समय कभी भी अपने पास पर्स या फिर वॉलेट को नहीं रखें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि रात को अपने पास पर्स को रखकर सोने से पैसों में हानि होती है और बेवजह के खर्च आना शुरू हो जाते हैं. इसलिए जो लोग भी रात को सोते समय अपने पर्स को अपने पास रखते हैं वो ऐसा करने बंद कर दें और अपने पर्स को मंदिर या फिर अपनी तिजोरी में ही रखें.

रस्सी

रस्सी और जंजीर जैसी कोई भी चीज अपने बिस्तर के पास ना रखें क्योंकि इन चीजों को अपने पास रखकर सोने से कार्य में बांधा आती है और कोई भी काम जल्दी से नहीं हो पाता है. साथ में ही इन चीजों के कारण अशुभ प्रभाव भी जीवन पर पड़ता है. इसलिए इन चीजों को कमरे में रखने की जगह किसी स्टोर रुम में रखना उत्तम माना जाता है.

इलेक्ट्रोनिक यंत्र

आजकल हर कोई कई प्रकार के इलेक्ट्रोनिक यंत्र का प्रयोग करता है और इंसान के साथ ये यंत्र 24 घंटे रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन यंत्रों जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप, वीडियो गेम और इत्यादि जैसे चीजों का सिरहाने के पास होना अशुभ माना जाता है और कहा जाता है कि सोते समय अगर ये चीजे पास रखी जाएं तो ये चीजें हमारी शांति को अवरूद्ध करती हैं. साथ में ही इन चीजों से निकलने वाली किरणे दिमाग को हानि पहुंचती हैं.  इसलिए  वास्तु शास्त्र सहित वैज्ञानिक भी इन चीजों को दूर रखकर सोने की सलाह देते हैं.

लोहे की चीज

कई लोग बुरा सपना ना आए इसलिए अपनी सोने वाली जगह पर लोहे से बनी कोई भी चीज रखते हैं. हालांकि जिन लोगों को बुरे सपने नहीं आते हैं वो लोग इस प्रकार की चीजे अपने पास ना रखें क्योंकि ये चीजें नकारात्मक से जुड़ी हुई है और इसके पास होने से दिमाग में नकारात्मक चीजे आती हैं.

अखबार या किताब

किसी भी प्रकार की किताब या फिर अखबार को भी अपने तकिये के नीचे नहीं रखना चाहिए और जब भी आप इन्हें पढ़ लें तो इन्हें अपने बिस्तर से कहीं दूर रख दें. क्योंकि इन चीजों के पास होने से दिमाग को शांति नहीं मिल पाती है और वो इनमें लिखी चीजों के बारे में ही सोचता रहता है. और ऐसा होने से नींद भी नहीं आती है.

वहीं अगर आप सोते समय अपने तकिये के पास इलायची या फिर तांबे का पात्र रखते हैं तो ये चीजें आपको सकारात्मक ऊर्जा देती हैं और आपको नींद भी अच्छी आती है.