अदरक की चाय पीना आपके स्वास्थय के लिए हो सकता है हानिकारक

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: वैसे तो चाय लवर्स के गर्मी हो या सर्दी, उनको चाय पीना पसंद ही होता है, लेकिन बात जब ठंड की आती है तो उनके पास एक सोलिड रीजन होता है चाय पीने का। सर्द मौसम हो और हाथों में अदरक वाली गर्मा गर्म चाय, ऐसा कहा जाता है कि अदरक की चाय पीना स्वास्थय के लिए अच्छा होता है। क्योंकि अदरक में विटमिन सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स होते हैं जो स्वास्थय के लिए लाभदायी होते हैं। लेकिन अगर आपको अब ये बताएं कि अदरक की चाय जिसे पीने से आप ये सोचते हैं कि ये आपके स्वास्थय के लिए बेहतर है तो हम आपको बताएं की अदरक की ये चाय अपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं तो।

आपको ये बात सुनकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता दें कि ये बात बिल्कुल सही है। बता दें कि एक डॉक्टर ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया है।

अदरक की चाय पीने से होने वाली परेशानी

हर बार अदरक की चाय पीने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं क्‍योंकि अति तो किसी भी चीज की बुरी हो सकती हैं। इसलिए आम व्‍यक्ति के लिए रोजाना 5 ग्राम अदरक लेना बहुत होता है। एक कप चाय में अधिक से अधिक एक चौथाई चम्मच अदरक डालना चाहिए। इसे आप कद्दूकस करके चम्मच से नाप सकती हैं। प्रेग्‍नेंट महिलाओं को 1 दिन में 2.5 ग्राम से अधिक अदरक बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए। हाजमा खराब रहता है तो 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नुकसान कर सकता है और वेट लॉस वजन रोजाना 1 ग्राम से ज्यादा अदरक नहीं लेना चाहिए।”

जैसा की कहा जाता है कि किसी भी चीज की अधिकता होना अच्छा नहीं माना जाता है। उसी तरह से अदरक की अधिकता भी आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इससे किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

 

पेट में जलन

बता दें कि अदरक चाय का स्वाद बढ़ाती है लेकिन ज्यादा अदकर की अधिकता होने से सीने में जलन होने लगती है। वहीं कुछ लोगों के पेट में जलन की शिकायत भी होने लगती है जिससे शरीर का हाजमा भी खराब हो जाता है।

नींद की समस्‍या

बता दें कि रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। क्योंकि एक तो ऐसा करने से नींद नहीं आती है और अदरक में ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी नींद को कम करते हैं। और अगर आपकी नींद नहीं पूरी होती है तो इससे आपको कई अन्य तरह की समस्याएं भी हो जाती हैं।

ब्‍लड शुगर लेवल कम होना

जब शरीर में अदरक की ज्यादा मात्रा जाती है तो ऐसा करने से शुगर लेवल कम होता है। इसलिए शुगर के रोगियों को खासकर, जिनका शुगर लेवल अक्‍सर नॉर्मल से कम रहता है उनको अदरक का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। बता दें कि शुगर की कमी, शुगर बढ़ने से कहीं ज्यादा हानिकारक होती है। जिससे मरीज को चक्कर आ सकता और वो बेहोश हो सकते हैं।

एसिडिटी

बता दें कि अदरक की ज्यादा मात्रा लेने में एसिड की परेशानी भी हो सकती है। क्योंकि अदरक में एसिडिक तत्व भी पाए जाते हैं। जिससे हार्टबर्न, अतिरिक्त डकार जैसे गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल रोग पैदा हो सकता है।

ब्ल़डप्रेशर

बता दें कि जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर की परेशानी होती है उनके लिए सही मात्रा में अदरक का सेवन लाभदायी होता है। लेकिन जिन लोगों का ब्लडप्रेशर लो या कम रहता है, उनके लिए अदरक का ज्यादा सेवन करना उनके लिए हानिकारक हो सकता है।