खाने पर है जबरदस्त कंट्रोल फिर भी नहीं घट रहा वजन , ये 5 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

मोटापा किसी के भी शरीर की सुंदरता को खराब कर देता है ऐसे में लोग जी जान लगाकर मेहनत करते हैं जिससे की अपना वजन कम कर सकें। कुछ लोग वेट घटाने के पीछे इतने पागल होते हैं कि खाना खाना ही छोड़ देते हैं। लड़कियों में ऐसा ज्यादा देखने को मिलता है कि वह वेट लॉस के चलते खाना खाना ही छोड़ देती हैं। एक बात का ध्यान रखें कि सिर्फ खाना छोड़ने से वेट नहीं घटता औऱ खाना छोड़ना कोई आप्शन ही नही है। अगर आप भोजन करना छोड़ देंगे तो चक्कर खा जाएंगे। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी डाइट पर पूरी कंट्रोल रखते हैं फिर भी वजन है कि बढ़ता जाता है। ऐसे में आपको इन बातों पर ध्यान देने की जरुरत है कि गलती कहां पर हो रही है।

सहीं डाइट ना बनाना

लोग खाने के मामले में बस एक चीज जानते हैं कि आलू, चावल, दूध छोड़ दो तो वजन घट जाएगा जो की सही नही है। आपको ये पता होना चाहिए की आपके शरीर में वह सभी चीज पहुंचे जिसकी शरीर को जरुरत हो। जब आप ऐसे भोजन छोड़ देते हैं तो इसके साथ मिलने वाला पोषण और विटामिन भी हमें नहीं मिल पाता है। ऐसे में सारा खाना ना छोड़ें बल्कि सही मात्रा में ले। तेल की जगह हेल्दी ऑयल का इस्तेमाल करें। सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाश्ता हमेशा करेंष जूस पीने से ज्यादा फलों को सीधे खाएं। किसी भी खाने को एकदम से ना छोड़ें बल्कि उसकी मात्रा बस कम कर दें। चीनी का सेवन एकदम कर कर दें क्योंकि सबसे ज्यादा फैट इससे बढ़ता है।

दिनचर्या में सुधार लाएं

सिर्फ खाना मैनेज कर लेने से वजन नहीं कम होता । अगर आपने डाइट अच्छी कर ली, लेकिन जीवन जीने की शैली खराब है तो मेहनत के बाद भी वजन नहीं कम होगा। ज्यादा देर तक सोना, लेट कर खाना, टीवी देखते हुए खाने से आदमी ज्यादा खा लेता है, नाश्ता ना करना, रात भर जागना। इन गलत लाइफस्टाइल का आपके वेट पर बूरा असर पड़ता है। अगर आप अपनी इन आदतों में सुधार लाएंगें तो आपका वजन कंट्रोल में आएगा।

खाते समय पानी पीना

अनजाने मे हम सभी कितनी बड़ी गलतियां कर जाते हैं हमें पता भी नहीं चलता। अक्सर ही लोग खाना खाकर जैसे ही उठते हैं तुरंत पानी पी लेते हैं। आपको पता नहीं चलता, लेकिन इससे वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। खाने के बीच बीच में भी पानी नहीं पीना चाहिए और खाने के बाद भी नहीं। खाने के करीब आधे घंटे बाद पानी पीएं। इससे आपके शरीर पर चढ़ा मोटापा भी कम हो जाएगा।

एक्टिव रहें

डाइट मैनेज है और लाइफस्टाइल भी मैनेज कर लिया, लेकिन शरीर को आराम ही देने लगे तो वजन नियंत्रित नहीं होगा। अपने शरीर को हमेशा एक्टिव बनाएं रखें।हमेशा कंप्यूटर के सामने बैठे रहना या हर वक्त फोन चलाना भी आपके वजन को कम होने से रोकता है। खुद को चलने फिरने का आदी बनाए। किसी भी काम के लिए पहले दौड़ जाए। कुछ ना समझ आए तो सीढ़ियां ही चढ़ें। इससे भी आपका शरीर एक्टिंव होगा और वजन कम होगा।

एक्सरसाइज से भागना

आप सभी कुछ करके भी अगर एकसरसाइज से दूर भागते हैं तो वजन घटाने के बारे में भूल जाएं। अगर आप जिम नहीं जाते तो कोई बात नहीं, लेकिन घर पर 15 मिनट का ही समय निकालकर अलग से एक्सरसाइज जरुरी करें। जब आप अलग से एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर पर इसका दूसरा प्रभाव पड़ता है और वजन कंट्रोल में आता है।

यह भी पढ़ें