स्वास्थ्य

सिर्फ इस एक फल के सेवन से दूर हो जाती है पांच बड़ी बीमारियां, डाइट में करें शामिल

भोजन करना शरीर के लिए जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है फल। हर एक फल में ऐसी खासियत होती है जो किसी ना किसी बीमारी को होने से रोकता है। ऐसे में एक फल ऐसा भी है जिसके सेवन से एक नहीं बल्कि पांच बड़ी बीमारियों में आराम मिलता है।यह फल है कच्चा केला जिसके सेवन से आपके शरीर की कई बीमारियों को राहत मिलती है। आप अभी तक पके हुए केले के फायदों को बारे में आपने सुना होगा, लेकिन कच्चे केले के भी अपने जबरदस्त फायदे हैं।

कब्ज

यह समस्या देखने में तो बहुत आम सी लगती है, लेकिन इससे बहुत तरह की समस्या हो जाती है। कब्ज होने के मतलब है कि आपके शरीर में पाचन सही तरीके से नहीं हो रहा है और साथ ही जो शरीर की गंदगी है वह बाहर ही निकली। कब्ज होने से भूख नहीं खुलती है और खाने में स्वाद नहीं आता है इसलिए पेट का हमेशा साफ रहना जरुरी है। ऐसे में कच्चे केला आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होगा। जहां पेट खराब होने पर आप पका केला खाते हैं वहीं कब्ज की समस्या में कच्चा केला खाना फायदेमंद होता है।

वजन घटाए

अगर आप भी मोटापा घटाने के लिए केले को अवॉयड करते हैं तो बता दें कि कच्चा केला वजन घटाने में आपकी मदद करता है। कच्चे केले में फाइबर्स होता है जो चर्बी और गंदगी को दूर करता है। वजन घटाने के लिए आप एक्सरसाइज कर रहे हों तो साथ ही कच्चा केला अपने डाइट में जरुर शामिल करें।कच्चा केला शरीर में फैट नहीं जमने देता है और अगर फैट जमा हो तो उसे बाहर निकालने में मदद करता है।

शुगर कंट्रोल

अगर आपक डॉयबिटीज यानी मधुमेह की शिकायत हो गई हो तो अपने डाइट मे कच्चा केला जरुर शामिल करेष पका हुआ केला शरीर में ग्लुकोज बढ़ा देता है, लेकिन कच्चा केला शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। मधुमेह की समस्या में चीनी और मीठे का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। साथ ही थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी करते रहें। अगर आप कच्चे केले का इस्तेमाल करते हैं तो यह ब्लड में शुगर लेवल की मात्रा को कम करता है।

भूख शांत

अक्सर आपको भी हमेशा भूख लगने की शिकायत होती होगी। खाना खाने के कुछ समय बाद फिर से कुछ खाने का मन करता है। ऐसे में वजन भी तेजी से बढ़ता और ज्यादा खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। जब आप कच्चे केला खाते हैं तो यह आपकी भूख को शांत करता है और आपको पेट भरा हुआ सा महसूस होता है। पेट भरे रहने के चलते आप काम में फोकस कर पाते हैं और कुछ भी ऊल जुलूल खाने से बच जाते हैं।

डाइजेशन रखे बढ़िया

शरीर में किसी भी रोग की समस्या सबसे पहले पेट से शुरु होती है। अगर आपका पेट नहीं साफ है या बार बार उसमें दिक्कत होती ह तो इसका मतलब है कि आपका डाइजेशन खराब है। पेट के डाइजेशन के खराब होने से कोई भी समस्या हो सकती है। ऐसे में कच्चे केले का सेवन अच्छा रहेगा।

यह भी पढ़ें

Back to top button