भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते समय रखें इन 4 बातों का ध्यान, सुधर जायेगी किस्मत

हिंदू धर्म में सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना उनकी प्रतिमा से की जाती है। इसके लिए हर किसी के घर में भगवान की मूर्ति रखी रहती है, जिसकी रोज़ाना पूजा अर्चना होती है। भगवान की मूर्ति की पूजा अर्चना करना बहुत ही अच्छी बात है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको भगवान विष्णु की मूर्ति से जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में बताएंगे। जी हां, भगवान विष्णु की मूर्ति तो हर घर में होती है और इन्हें कष्टविनायक माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

भगवान विष्णु अपने भक्तों के ऊपर बहुत ही जल्दी दयालु हो जाते हैं, तो रूठ भी जाते हैं। ऐसे में इनकी कृपा पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप कभी भी इनके गुस्से का भागी न बने। बता दें कि अगर आपके घर में भी भगवान विष्णु की तस्वीर या मूर्ति हो तो आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए, वरना बहुत ही ज्यादा बुरा हो सकता है। इतना ही नहीं, भगवान विष्णु की मूर्ति की आपको हमेशा पूजा अर्चना करनी चाहिए, वरना नाराज़ हो जाते हैं। तो जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बिना नहाये न छुए भगवान विष्णु की मूर्ति

अगर आपके घर में भगवान विष्णु की तस्वीर या मूर्ति है, तो उसे गलती से भी बिना नहाये न छूएं। अगर आप बिना नहाए तस्वीर या मूर्ति को छूते हैं, तो भगवान विष्णु नाराज़ हो जाते हैं और इसका परिणाम आपको भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप पर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहे।

भगवान विष्णु को गंगाजल से ज़रूर पवित्र करना न भूले

यदि आप रोज़ाना भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं, तो सबसे पहले आप उनकी तस्वीर या मूर्ति को गंगाजल से पवित्र करें। यदि आप ऐसा करना भूल गए तो भगवान विष्णु आपसे नाराज़ हो जाएंगे और आपकी इच्छा अधूरी रह जाएगी। साथ ही आपके घर में कलेश की स्थिति पैदा हो सकती है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

भोजन के बाद पूजा न करें

भगवान विष्णु की मूर्ति को भोजन करने के बाद बिल्कुल न छुएं। अगर आपको इनकी पूजा अर्चना करनी है तो सुबह नहा धोकर खाली पेट ही करें, वरना भगवान विष्णु नाराज़ हो जाते हैं और फिर इनके क्रोध का सामना आपको करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, जब भगवान विष्णु नाराज़ हो जाते हैं, तो आपके सारे बनते काम भी बिगड़ जाते हैं।

बासी फूल न चढ़ाएं

भगवान विष्णु की पूजा अर्चना के लिए कभी भी भूलकर बासी फूल न चढ़ाएं, वरना उनका गुस्सा आप पर फूट पड़ेगा और फिर आपके लिए यह अच्छा नहीं होगा। इसलिए भगवान विष्णु को हमेशा ही ताजे और पीले फूल ही चढ़ाए। भगवान विष्णु को पीले फूल बहुत ही ज्यादा पसंद हैं।