शादी के बाद करें ये 5 काम, बन जाएंगी अपने सास-ससुर की लाडली

हर लड़की के जीवन में उसकी शादी का फैसला सबसे अहम होता है। एक लड़की जब शादी करके किसी आदमी की जिंदगी में जाती है तो उसके साथ उसकी जिंदगी में सिर्फ लड़का ही नहीं बल्कि उसका पूरा परिवार होता है। हर लड़की चाहती है कि सिर्फ उसका पति ही नहीं बल्कि उसके सास ससुर भी उससे खुश रहें। बचपन से ही लड़कियों के मन में शादी की ऐसी तस्वीर बना दी जाती है कि वह अपने सास ससुर से डरा हुआ महसूस करती हैं या फिर उन्हें अपना मानने से इनकार कर देती हैं। ऐसा नही है कि आपके सास ससुर आपको मानेंगे नहीं, लेकिन उसके लिए आपको पहल करनी होगी।

कलह ना बनाएं

कुछ लड़कियां बिना किसी बात के ही मन में अपने सास ससुर से बैर पाले रहती हैं। शादी करते ही उनका एक मकसद होता है और वह कि पति के साथ घर से अलग हो जाना। जब आपकी शादी हुई है तो परिवार में सदस्यों को बढ़ना चाहिए ना की कम हो जाना चाहिए। पहले उनके परिवार को समझने की कोशिश करें। जानने की कोशिश करें कि इस परिवार के क्या नियम और क्या व्यवहार हैं। अगर आपको किसी बात का बूरा लग रहा है तो शांति से पति से इस बारे में बात करें। घर में बेवजह की कलह ना पैदा करें।

सास को दे मां का दर्जा

ये जो सास बहु का रिश्ता होता है वह बहुत ही खास होता है। क्योंकि सच तो यही है कि आपकी सास भी कभी उस घर की बहु थी। वह आपकी दुश्मन नही है बल्कि उनसे बेहतर आपके मन की बात को कौन समझ सकता है। ऐसे में अपनी सास को मां का दर्जा दें। आपके पति को जन्म देने वाली मां आपके लिए मां जैसी ही है। अगर आफ शुरु से उन्हें नफरत भरी निगाह सो देखेंगी तो फिर आपका रिश्ता ससुराल में अच्छा नहीं होगा।

कुछ समय का ब्रेक

किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए प्रयास दोनों तरफ से होना चाहिए। अगर आप सिर्फ कोशिश कर रही हैं और इसके बाद भी अपने ससुराल वालों के साथ आपके संबंध अच्छे नहीं हो पा रहे तो कुछ समय का ब्रेक ले लें। जब आदमी पास बैठा रहता है तो उसकी कदर नहीं होती, लेकिन जैसे ही कुछ देर के लिए हटता है तो उसकी कमी महसूस होने लगती है। आप भी कुछ समय का ब्रेक लेकर उनकी जिंदगी से दूर हों तो वह आपकी कमी महसूस करेंगे।

परिवार को बांधे

बहु को घर की लक्ष्मी कहते हैं। एक लड़की घर बिगाड़ सकती है तो घर बना सकती है। आप अगर प्रयास करेंगी तो परिवार में खुशिया बनी रहेंगी। अगर परिवार में थोड़ी बहुत ऊंच नीच हो तो उसे अपने तक सीमित रखें। ऐसे ऐसे छोटे प्रय़ास करें जिससे आपका परिवार हमेशा एक ही सूत्र में बंधा रहे। कई बार लड़कियां अपने सास की बुराई, पति की बुराई अपना मायके या सहेलियों से करती हैं। ऐसे में आप अपने ही घर की बेज्जती करती रहती हैं। ऐसा करने से बचें और अपने परिवार को खुशहाल बनाएं फिर देखे कैसे आप अपने सास ससुर की लाडली बन जाती हैं।

यह भी पढ़ें