अध्यात्म

विवाह में हो रही है देरी या फिर आ रही है बाधा, तो राशि के अनुसार करें ये एक उपाय, मिलेगी राहत

शादी दुनिया का सबसे पवित्र रिश्ता माना गया है. यह खूबसूरत रिश्ता दो लोगों के साथ साथ उनके परिवार को भी आपस में जोड़ कर रखता है. इंसान के जन्म के बाद उसकी पढ़ाई लिखाई और फिर शादी ब्याह की फ़िक्र हर माँ बाप को होती ही है. दरअसल, कईं बार हमारी कुंडली में दोष होने के कारण हमारा ब्याह जल्दी नहीं हो पाता या फिर हर बार कोई ना कोई बाधा या अडचन बनते बनाए रिश्ते को तोड़ देती है. ऐसे में बहुत से जल्दी विवाह करने के टोटके अपनाते हैं या फिर आए दिन पंडितों के चक्कर काटते रहते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी उनकी शादी नही हो पाती. ऐसे में यदि आप भी शादी में लगातार आ रही बाधाओं से तंग आ चुके हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको आपकी राशि के अनुसार जल्दी ब्याह करने के सरल उपाए बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए वरदान समान साबित होंगे.

मगर उससे पहले आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि शादी में देरी होना या शादी में बाधा आने के पीछे कईं कारण हो सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र में मंगल, शनि, सूर्य, राहू और केतु को विवाह में विलंब का कारक बताया गया है. यह सभी ग्रह अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बिराजमान हो जाए तो उसकी शादी में कईं दिक्कतें आती हैं. इसके इलावा यदि कोई व्यक्ति मांगलिक दोष से पीड़ित है, तो भी उसकी शादी जल्दी नहीं हो पाती. बता दें कि अक्सर 27 साल के बाद विवाह के योग बनते हैं. ऐसे में यदि शुक्र और मंगल ग्रह यदि व्यक्ति की कुंडली इए सप्तम भाव में हो या फिर केतु या राहु सप्तम में हो तो विवाह में परेशानी होती है.

विवाह की बाधाओं को दूर करने के उपाय 

यदि आप विवाह में आ रही बाधाओं से परेशान हो गए हैं तो इसके लिए आप देवी मंगला की पूजा कर सकते हैं. विवाह में देरी होने के लिए देवी मंगला के पूजन का शास्त्रों में विशेष महत्व है. मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से देवी मंगला की पूजा करता है उसकी शादी जल्दी हो जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देवी मंगला स्वयं माँ गौरी का ही मंगलकारी स्वरूप है जोकि सिंदूरी आभा लिए हुए है. इसके इलावा देवी माँ का यह स्वरूप 52 शक्तिपीठों में से एक माना गया है जोकि देवी सती के वक्ष गिरने से बना था.

राशि के अनुसार करें ये उपाय 

अपनी राशि के अनुसार आप विवाह में आ रही अडचनों से मुक्ति पाने के लिए निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं-

मेष राशि: इस राशि के जातकों को अपनी कुंडली में चल रहे दोष से यदि मुक्ति पानी हा तो शिवालय में माता गौरी पर चढ़ा हुआ गुड खाएं. इससे ना केवल शादी जल्दी होगी बल्कि सेहत में भी सुधार आयेगा.

वृषभ राशि: इस राशि के जातक शिवालय में माता गौरी पर चढ़ा पीपल का पत्ता अपने पास रख लें इससे सभी प्रकार के दुःख दूर हो जाएंगे.

मिथुन राशि : मिथुन राशि के लोग शिवालय में माता गौरी पर चढ़ी जलेबी बच्चों में बाटें ऐसा करने से हर प्रकार के वाद विवाद खत्म हो जाएंगे.

कर्क राशि:  कर्क राशि के लोग पीपल के पत्ते पर सिंदूर लगाकर मंगला गौरी पर चढ़ाए ऐसा करने से उन्हें हर तरह के कसान से बचाव होगा.

सिंह राशि:  सिंह राशी के जातक देवी मंगला गौरी पर लाल धागा चढ़ाएं इससे उनके कारोबार में भरपूर सफलता मिलेगी.

कन्या राशि:  आप इस मंत्र का जाप करें – “ॐ गौरी शंकराय नमः”  इससे पढ़ाई में कामयाबी मिलेगी और हर बाधा से छुटकारा मिलेगा.

तुला राशि:  मंगला गौरी पर चढ़े मसूर के दाने अपने घर के गल्ले अर्थात तिजोरी में रखें इससे आपको सफलता मिलेगी.

वृश्चिक राशि: शाम के समय पूजाघर में चमेली के तेल का दीपक जलाने से घर परिवार में खुशहाली आएगी.

धनु राशि: नियमित रूप से मंगला गौरी स्त्रोत्र का पाठ करें इससे आपकी  लव लाइफ मे चल रही बाधाएं दूर होंगी.

मकर राशि:  माँ गौरी पर लाल चुनरी चढ़ाएं इससे आपके  दाम्पत्य जीवन में आपार खुशियाँ आएगी.

कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातक देवी माँ को सिन्दूर अर्पित करें.

मीन राशी : मंगलवार के दिन देवी मंदिर में सिंदूर चढ़ाएं इससे आपका अमंगल दूर होगा.

Back to top button