स्वास्थ्य

रात में सोने से पहले गुड़ खा कर पीएं गर्म पानी, जड़ से ख़त्म हो जाएंगे ये 3 रोग

इस दुनिया में तरह तरह के लोग रहते हैं. इनमे से कुछ लोगों को नमकीन खाना पसंद होता है तो कुछ को मीठा खाना. मीठे की बात करें तो चीनी के मुकाबले लोग गुड़ और गुड से बनी चीज़ें खाना हमेशा से पसंद करते आए हैं. इसकी खासियत यह है कि यह खाने में मीठा तो होता ही है लेकिन डायबिटीज़ जैसे रोगों के खतरे को कम कर देता है. जिन लोगो को मीठा खाना मना होता है, वह गुड का सेवन कर सकते हैं. गुड की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में लोग इसकी चाय और खीर को अधिक तवज्जो देते हैं. यह पेट को साफ़ रखता है और कईं रोगों का जड़ से खत्म करने में मददगार साबित होता है. वहीँ गुड के बाद गर्म पानी पीने से इसके फायदे दुगुने हो जाते हैं. इस लेख में हम आपको गुड के बाद गर्म पीने के शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

लेकिन इससे पहले आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आयुर्वेद ग्रंथ में गुड़ को रोगनाशक माना गया है. यह शरीर में बन रहे एसिड को कम करता है और सीने में जलन से राहत दिलाता है. इसके नियमित रूप से सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है साह ही पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है. सेहत के लिए गुड़ और गर्म पानी के मिश्रण को अमृत समान माना गया है. इससे कमाल के फायदे देखने को मिलते हैं. अगर आप रात में सोने से पहले गुड़ खाते हैं और फिर गर्म पानी पीते हैं तो  इससे ना केवल  आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि आपके 3 रोग जड़ से मिट सकते हैं.

सर्दी से मिलेगी राहत

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. राजीव दिक्सित जी के अनुसार सर्दियों में गुड के सेवन के बाद यदि गर्म पानी पीया जाए तो यह शरीर के लिए अमृत साबित होता है. दरअसल, गुड में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बिमारियों का खात्मा करके शरीर को रोग निरोधक बनाते हैं. ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से परेशान है तो यह आपके लिए सबसे उत्तम साबित हो सकता है. इस सरल उपाय से आप कुछ ही समय में बेहतर महसूस करेंगे.

गैस से मिलेगा छुटकारा

बहुत बार हम बाजार के तेज़ मसालों युक्त आहारों का सेवन कर लेते है. इन सभी का सीधा असर हमारी पाचन प्रणाली पर पड़ता है. जिससे पेट में गैस या कब्ज़ की समस्या बनी रहती है. लेकिन यदि आप भी इस समस्या से परेशां हैं तो रात में सोने से पहले गुड खा लें और फिर गर्म पानी पी लें. इससे आपका पेट साफ़ हो जाएगा और पाचन क्रिया दरुस्त रहेगी. आप चाहें तो रात में सोने से पहले गर्म पानी के एक गिलास में गुड का टुकड़ा मीठे के रूप में मिला कर भी पी सकते हैं. ऐसा करने के कुछ ही दिनों में आपको गैस और पेट से जुडी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

चमड़ी रोगों के लिए है रामबाण

रोज़ाना रात में सोने से पहले गुड के साथ गर्म पानी पीने से त्वचा को अनेकों फायदे हैं. इससे न केवल आपकी त्वचा पर निखार आएगा बल्कि आपके त्वचा संबंधी रोग भी जड़ से मिट जाएंगे. दरअसल, गुड चमड़ी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है जिससे त्वचा में चमक आती है और चमड़ी रोग दूर हो जाते हैं.

Back to top button