दिलचस्प

30 की उम्र से पहले घूम ले ये जगहें, सारी जिंदगी साथ रहेंगी शानदार यादें

जिंदगी सिर्फ पढ़ाई –लिखाई और नौकरी करने के लिए तो नहीं बनी। जिंदगी का मजा लूटना है तो घूमना फिरना बहुत जरुरी है। इंसान जब घूमता फिरता है परिवार और दोस्तों के साथ तब जाकर जिंदगी के मायने समझ आते है। आज भले ही जिम्मेदारी के चलते, नौकरी के चलते आप नहीं घूम पा रहे हों, लेकिन आगे चलकर आपको इसका बहुत अफसोस होगै। ऐसा इसलिए क्योंकि तब आपके पास पैसा और समय तो रहेगा, लेकिन वह उमंग और जोश नहीं रहेगा जो अभी है। इसलिए 30 साल की उम्र पूरे होने से पहले कुछ ऐसी जगहे हैं जो आपको घूम लेनी चाहिए।

गोवा

ये एक ऐसी जगह है जहां घूमने की प्लान हर फ्रेंड का ग्रुप बना पाता है, लेकिन प्लान प्लान ही रह जाता है। आपने भी अपने फ्रैंड ग्रुप के साथ मिलकर गोवा जाने का प्लान बनाया होगा। आप सभी अपने जीवन में बिजी होंगे, लेकिन इसी बिजी समय से थोड़ा वक्त निकालें और गोवा घूम आएं। गोवा की नाइट लाइफ युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां का बीच और पार्टी देखने के लिए लोग काफी एक्साइटेड रहते हैं। ऐसी नाइटलाइफ आपको कहीं नहीं मिलेगी इसलिए अपने 30वें जन्मदिन से पहले गोवा घूम आएं।

अंडमान-निकोबार

अगर आपको मस्ती करने के साथ साथ खूबसूरत जगह देखनी हो तो अंडमान निकोबार घूमना बहुत ही सही रहेगा।यहां का मौसम हमेशा अच्छा बना रहता है और सबसे अच्छी बात ये है कि यहां का तापमान हमेशा सही रहता है। यहां आप गर्मी सर्दी किसी भी समय में आ सकते हैं। यहां के सुहावने मौसम में आप पूरे साल कभी भी अपने दोस्तों के साथ घूमने आ सकते हैं।

उत्तरांचल

अगर घूमने का प्लान बना लिए हों, लेकिन बजट टाइट लग रहा हो तो उत्तरांचल घूमना सबसे अच्छा रहेगा। इसे देवभूमि कहते हैं। यहां के पहाड़ और चारों तरफ फैली हरियाली पर्यकों को बहुत आकर्षित करती हैं। उत्तराखंड में बिसन, ऋषिकेश, टिहरी जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। उत्तराऱंड  इतना खूबसूरत है कि आप किसी भी जगह पर घूमने जा सकते हैं। यहां की घाटियों में एक अलग से सुकून है जो दोस्तों के साथ और भी मजेदार लगेगा।

उत्तराखंड में फूल की घाटी घूमना बहुत ही अच्छा रहेगा। यह गढ़वाल क्षेत्र के चमोली में हैं। ये जगह इतनी खूबसूरत है कि युनेस्को ने 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित कि. था। यहां के हिमाच्छादित पर्वतों ससे घिरा है। अगर दोस्तों के अलावा आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वीकेंड बिताना चाहते हों तो यहां घूमने जा सकते हैं।

लद्दाख

30 साल की उम्र पार करने से पहले लद्दाख घूम लेना सबसे बेस्ट रहेगा। यहां बर्फ से ढंकी ऊंची चोटियां, नदी रेत के टीले आपका मन मोह लेंगे। लद्दाख का मजा लेना है तो दोस्तों के साथ बाइकिंग करते हुए जाना और भी अच्छा रहेदा। लद्दाख युवाओं को बहुत लुभाता है। यहां बाइक से सैर करें या फिर अपनी गाड़ी या किसी भी तरह से । लद्दाख की वादियां आपका दिल मोह लेंगी। 30 साल की उम्र से पहले दोस्तों के साथ लद्दाख घूम लें।

यह भी पढ़ें

Back to top button