स्वास्थ्य

क्या आपको भी समय पर नहीं आते पीरियड्स? हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण, ध्यान देना है बेहद जरूरी  

माहवारी यानी पीरियड्स सही समय पर न आना कई लड़कियों में एक आम समस्या है. लेकिन कई महिलाएं इस वजह से बहुत ज्यादा परेशान हो जाती हैं. ध्यान रखिये यह ज़रूरी नहीं कि पीरियड्स हमेशा समय पर ही आये. कई बार पीरियड्स 1-2 दिन आगे पीछे भी हो जाते हैं जो कि बिल्कुल नार्मल है. समय और नियमित रूप से माहवारी का आना महिला की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. पर कुछ महिलाओं को मासिक धर्म की अनियमितता यानी इर्रेगुलर पीरियड्स से भी गुज़रना पड़ता है. यदि आपके पीरियड्स समय से बहुत पहले आ जाते हैं या बहुत लेट हो जाते हैं तो इससे आपके सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या होने पर महिला को पेट में दर्द का भी बहुत ज़्यादा सामना करना पड़ता है और साथ ही गर्भाशय में भी दर्द का अनुभव होता है. अनियमित पीरियड्स को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. अनदेखा करने पर आगे चलकर यह गंभीर समस्या का रूप ले सकती है. बॉम्बे हॉस्पिटल की गायनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर नीरजा पौराणिक ने बताया कि किन वजहों से पीरियड्स टाइम पर नहीं आते हैं. उन्होंने 5 मुख्य कारणों का जिक्र किया जिसके बारे में हम आपको बताएंगे.

इन वजहों से टाइम पर नहीं आते पीरियड्स

मानसिक तनाव (Stress)

कई बार बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से भी पीरियड्स टाइम पर नहीं आते हैं. लगातार स्ट्रेस में रहने से बॉडी में एस्ट्रोजन ओर कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन रिलीज़ होने लगते हैं. यदि बॉडी में इनका लेवल बढ़ेगा तो पीरियड्स समय पर आने में दिक्कत होगी. इसलिए यदि आपके पीरियड्स टाइम पर नहीं आ रहे हैं तो इसका एक कारण तनाव भी हो सकता है.

PCOS (पोलिसिस्टिक ओवरी सिम्पटम)

PCOS की समस्या होने पर शरीर में मेल हॉर्मोन की मात्रा में बढ़ोत्तरी होती है. यह इनफर्टिलिटी और पीरियड्स मिस होने की समस्या को बढ़ावा देता है. आजकल की बहुत सारी युवा लड़कियों में PCOS की समस्या देखने को मिलती है.

थाइरॉयड (Thyroid)

यदि गले में मौजूद आपका थाइरॉयड ग्लैंड अंडरएक्टिव या ओवरएक्टिव होगा तो बॉडी के हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ जाएगा. आपके पीरियड्स टाइम पर नहीं आते हैं तो इसका एक कारण थाइरॉयड भी हो सकता है. इसलिए पीरियड्स टाइम पर न आने पर एक बार थाइरॉयड का भी टेस्ट ज़रूर करवा लें.

डायबिटीज (Diabetese)

डायबिटीज की वजह से पीरियड्स मिस होने लगते हैं. यदि आपको डायबिटीज यानी मधुमेह की समस्या है तो ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने के कारण हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से पीरियड्स समय पर आने में दिक्कत होगी. इसलिए पीरियड्स समय पर न आने पर एक बार डायबिटीज की भी जांच जरूर करा लें.

गर्भ निरोधक गोलियां (Birth Control Pills)

महिलाओं को पता होना चाहिए कि बर्थ कंट्रोल पिल्स के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं. इसके साइड इफेक्ट्स से हार्मोनल इम्बैलेंस होने लगता है जिस वजह से पीरियड्स समय पर आने में दिक्कत होती है. इसलिए बर्थ कंट्रोल पिल्स का बार-बार इस्तेमाल करने से बचें.

पढ़ें : पीरियड्स में की गईं ये गलतियां, बिगाड़ सकती हैं आपकी जिंदगी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button