स्वास्थ्य

बार-बार लगती है भूख तो आहार में शामिल करें ये 5 आयुर्वेदिक चीज़े, तुरंत मिलेगी राहत

हर जीवित प्राणि के लिए भोजन बहुत ज्यादा जरूरी है लेकिन अगर भोजन जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो समस्या शरीर को हो सकती है. सबकी जरूरतें अलग-अलग होती हैं किसी को भूख ही नहीं लगती तो किसी को इतनी भूख लगती है कि दिनभर खाने पर भी उनकी भूख नहीं मिटती. अगर आप जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं मोटापा आने का खतरा तो होता ही है साथ में कुछ बीमारियां भी आती हैं. इसलिए जरूरत से ज्यादा खाने की आदत को आप तुरंत समाप्त कर दें और अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे तो अपने भोजन में कुछ ऐसे हर्ब्स शामिल करें जिनसे आपकी भूख कंट्रोल में रह सके. बार-बार लगती है भूख तो आहार में शामिल करें ये 5 आयुर्वेदिक चीज़े, इनके साथ ही इन हर्ब्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

बार-बार लगती है भूख तो आहार में शामिल करें ये 5 आयुर्वेदिक चीज़े

बार-बार भूख लगने से बार-बार खाना होता है और ऐसा करने से मोटापे को दस्तक मिलती है. मोटापे के बढ़ने से कई बीमारियां भी पीछे-पीछे आती है तो अपनी बार-बार भूख लगने की आदत को कुछ इन चीजों की मदद से बदलिए.

अदरक

अदरक आपकी ज्यादा भूख को कंट्रोल कर सकता है और अगर आपको बार-बार खाने की आदत है तो भी ये उसे कंट्रोल कर सकता है. यह उत्तेजक का काम करता है जो गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्स से धीरे-धीरे गुजरता है और रक्तप्रवाह के जरिए शरीर को ऊर्जा पहुंचाता है. अदरक के सेवन से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है इसलिए अदरक को चाय, सलाद और सब्जी में मिलाकर जरूर खाएं.

दालचीनी

दालचीनी आपके रोज के आहार में होनी चाहिए क्योंकि ये ना सिर्फ आपकी भूख को कंट्रोल करती है बल्कि ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और यह धमनियों को भी साफ करता है. दालचीनी को आप, दही, ओटमील में मिलाकर खा सकते हैं, इसके साथ ही सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

लहसुन

लहसुन भूख को नियंत्रित करता है इस बात की जानकारी तो ज्यादातर लोगों को होती है. मगर क्या आप ये जानते हैं कि लहसुन का सेवन करने से मस्तिष्क को एक संकेत जाता कि पेट भरा हुआ है और इसके अलावा लहसुन का सेवन हृदय के लिए भी अच्छा होता है. लहसुन शरीर की एक्सट्रा चर्बी को भी घटाता है.

काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है और काली मिर्च पाउडर को रोज सलाद, सब्जी, फल में मिलाकर खा सकते हैं. कालीमिर्च का सेवन आप चाय बनाने में और सब्जी बनाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च आपके शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को निकालती है और कॉलोस्ट्रॉल कम कर देती है.

हरी मिर्च

मिर्च ना केवल आपको भोजन को ज़ायकेदार बनाती हैं बल्कि आपके पेट को भरा महसूस कराती है. इससे आप अपने ज्यादा खाने की आदत को भूल जाएंगे क्योंकि आपको ज्यादा भूख लगेगी ही नहीं. हरी और लाल मिर्च भूख को नियंत्रित करने में फायदेमंद होती है और इस जड़ी बूटी में कैप्सैकिन नाम का एक यौगिक होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

Back to top button