शादी से पहले इन मुद्दों पर पार्टनर से कर ले बात, शांति से बितेगा वैवाहिक जीवन

शादी किसी भी व्यक्ति के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण और बड़ा फैसला होता है। यह जीवनभर का ऐसा कमिटमेंट होता है जिसे आप चाहकर भी दूर नहीं भाग सकते हैं। ऐसे में ये फैसला बहुत सोच समझकर लेना चाहिए कि आप जिससे शादी करने जा रहे हैं वह आपके लिए सही है या नहीं। कई बार लोग फैमिली प्रेशर में तो कई बार साथी दोस्तों को शादी करता देख शादी कर लेते हैं। यह तरीका पार्टनर चुनने का गलत होता है। शादी जीवनभर का बंधन हैं ऐसे में अपने पार्टनर के साथ आप रह पाएंगे या नहीं इसके लिए अच्छे से वक्त ले लें। आपको हम वह प्वाइंट बताने जा रहे हैं जो कि एक सही पार्टनर में होनी चाहिए और आप सामने वाले के साथ इन बातों के लिए तैयार हैं।

हमेशा साथ

हमें लाइफ में पार्टनर की जरुरत इसलिए होती है क्योंकि जीवन के कई मोड़ पर हम अकेले नहीं चल सकते। अगर एक सही पार्टनर साथ होता है तो जिंदगी के कठिन रास्ते आसानी से गुजर जाते हैं। अगर पार्टनर साथ ना हो तो अकेले डगर काटना बहुत मुश्किल होता है। जब शादी के विषय में बात हो तो इस बात को आशवस्त हों की जिससे आप शादी करने जा रहे हैं वह आपका साथ निभाना चाहता है या नहीं। यह जानने की कोशिश करें कि क्या वाकई आप एक दूसरे के साथ एक अच्छा समय और बुरा समय दोनों बिता सकते हैं। इन बातों के बारे में बात कर तभी शादी के लिए हां कहें। जल्द बाजी में कोई फैसला ना लें।

आप भावनात्मक रुप से कितने तैयार है

यह सवाल खुद से भी पूछें और एक दूसरे से भी। शादी का रिश्ता कहने को तो समझौता होता है, लेकिन बिना भावना के ये रिश्ता एक पल भी नहीं चल सकता। शादी के बाद आप दोनों के जीवन में कई तरह के बदलाव आएंगे। कभी ऐसा भी लग सकता है कि यह बदलाव आप नहीं चाहते थे, लेकिन आपको झेलना पड़ रहा है। ऐसे में इस बात को जान लें कि क्या आप दोनों अपने जीवन में आने वाले भावनात्मक बदलाव के लिए तैयार हैं।

धन सुरक्षित तो भविष्य सुरक्षित

शादी सिर्फ एक बार का किया गया कोई कार्यक्रम नही है जिसमें खर्चे हो गए तो कई बात नहीं। शादी के पहले आप चाहें जैसे जीते आए हों, शादी के बाद आपके जीवन में खर्चे में काफी बदलाव आएंगे। आपको अगर पैसे उड़ाने का ही शौक है तो शादी से पहले इस बात पर अपने पार्टनर से बात कर लें। शादी के बाद आपके खर्चे भी बढ़ेंगे साथ ही सामने वाली की खुशी और जरुरत का भी आपको ध्यान रखना होगा। सिर्फ प्यार और दलीलों से जिंदगी नहीं चलती। जिंदगी चलाने के लिए धन सुरक्षित करना बहुत जरुरी है।

भविष्य की जिम्मेदारी

शादी वर्तमान से ज्यादा भविष्य की ओर अग्रसर होती है। आप आज क्या हैं से ज्यादा जरुरी होता है ये जानना की आप कल कहां होंगे। आप अपने पार्टनर के साथ भविष्य के कितने फैसले लेने के लिए तैयार हैं इस बारे में आपको पता होना चाहिए।आर्थिक रुप से , भावनात्मक रुप से या फिर किसी भी रुप से आप कितने फैसले लेने के लिए तैयार हैं आपको अपने पार्टनर से इन विषयों पर बात कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें