बॉलीवुड

मरने से पहले परवीन ने जाहिर की थी अपनी अंतिम इच्छा, मुस्लिम होने की वजह से नहीं हो पायी थी पूरी

परवीन बॉबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 को हुआ था. परवीन बॉबी 70-80 के दशक की सबसे कामयाब अभिनेत्री थीं. उन्होंने अपनी खूबसूरती और बेमिसाल अभिनय से दुनिया को अपना दीवाना बनाया था. वह अपने ज़माने की सबसे बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक हुआ करती थीं. परवीन बॉबी का नाम कई लोगों के साथ जुड़ा लेकिन उन्होंने कभी किसी से शादी नहीं की. बता  दें, 20 जनवरी 2005 को परवीन बॉबी का निधन हो गया था. आज तक उनकी मौत एक मिस्ट्री बनी हुई है. उनके आखिरी वक्त में उन्हें सहारा देने के लिए कोई नहीं था. मरने से पहले ही परवीन ने अपनी आखिरी इच्छा बता दी थी लेकिन उनकी ये इच्छा पूरी नहीं हो पायी.

अफेयर को लेकर रहती थीं सुर्ख़ियों में

परवीन महेश भट्ट के साथ अपने अफेयर को लेकर काफी सुर्ख़ियों में रही थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महेश की वजह से वह ताउम्र कुंवारी रहीं. महेश के अलावा उनका नाम कई शादीशुदा पुरुषों के साथ जुड़ा जिनमें कबीर बेदी, डैनी डेनजोगपा और अमिताभ बच्चन का नाम शामिल है. परवीन के मरने के बाद महेश भट्ट ने उनके जीवन पर ‘वो लम्हे’ फिल्म बनाई. फिल्म में उनकी कहानी को बखूबी दिखाया गया है. कहा जाता है कि ड्रग्स की लत के कारण परवीन का उभरता करियर डूब गया था.

परवीन के इस अंदाज पर फ़िदा हुए बीआर इशारा

बीआर इशारा बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर थे. जब उनकी नजर पहली बार परवीन पर पड़ी तब वह अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थीं. जब उन्होंने पहली बार परवीन को देखा तब उनके हाथ में सिगरेट थी और उन्होंने मिनी स्कर्ट पहन रखी थी. उनकी इसी अदा को देखकर बीआर इशारा ने उन्हें फ़ौरन अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया. परवीन बॉबी की पहली फिल्म ‘चरित्र’ थी. यह फिल्म 1973 में आई थी. इस फिल्म में उनके साथ क्रिकेटर सलीम दुर्रानी नज़र आये थे. परवीन की पहली हिट फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ ‘मजबूर’ थी.

ये थी आखिरी इच्छा

मरने से पहले ही परवीन ने अपनी आखिरी इच्छा जाहिर कर दी थी. वह चाहती थीं कि मरने के बाद ईसाई रीती रिवाज के अनुसार उनका अंतिम संस्कार किया जाए. लेकिन उनके मुस्लिम रिश्तेदारों ने उनका पार्थिव शरीर अपने कब्जे में ले लिया और मुस्लिम रिवाज के अनुसार उन्हें उनकी मां के बगल में दफना दिया. इस तरह से उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा था.

अंदर ही अंदर उदास रहने लगी थीं परवीन

परवीन बॉबी अपनी ज़िंदगी में बेहद अकेली हो गईं थी. गहरी निराशा ने उन्हें मनोरोग का शिकार बना दिया था. जब उन्हें यह बीमारी लगी तब उनका करियर सफलता की उंचाइयों पर था. वह इलाज के लिए विदेश भी गईं पर फिर भी इस बीमारी से बाहर नहीं आ सकीं. बीमारी के बाद परवीन को अकेलेपन ने घेरना शुरू कर दिया. वह अंदर ही अंदर उदास रहने लगीं थी. साल 2005 में परवीन का पार्थिव शरीर उनके फ्लैट से बरामद हुआ था.

पढ़ें बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री परवीन बॉबी का अमिताभ बचन पर सनसनीखेज खुलासा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.  

Back to top button