अध्यात्म

तुलसी के पौधे में जल चढा़ते वक्त करें इन मंत्रो का जाप, पूरे होंगे सभी रूके काम

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व होता है। जिस तरह से हिंदू लोग भगवान की पूजा करते हैं उसी प्रकार से तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है। बता दें कि हिंदू के घर में तुलसी के पौधे का होना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां देवी-देवताओं की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है। लेकिन बता दें कि तुलसी सबके घर में नहीं पनपती है ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में कुछ दोष होता है या साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है वहां पर तुलसी का पौधा नहीं पनप पाता और सूख जाता है। तुलसी के पौधे के सूखना अशुभ माना जाता है साथ ही माना जाता है कि ऐसा होने का अर्थ है कि आपके घर में कभी बरकत नहीं होगी।

तुलसी सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक रूप से भी काफी प्रभावशाली है, इसकी पत्तियों से कई प्रकार की औषधियां बनाई जाती हैं जो कि काफी सेहतमंद होती है। इसके साथ ही भगवान के प्रसाद में भी तुलसी के पत्ते के स्थानद दिया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस भी यदि प्रसाद में तुलसी का पत्ता मिलाकर भगवान को चढ़ाओ तो वो जल्दी प्रसन्न होते हैं। बता दें कि अब आप भी सोच रहे होंगे कि अपने घर में तुलसी का एक पौधा लगाएं लेकिन अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं तो उसके पहले कुछ नियम हैं आप उनके बारे में जान लें। क्योंकि के तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व है तो ऐसे में इस पौधे को घर में लाकर लगाने से लेकर इसके रख रखाव के कई तरीके होते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे किस तरह से तुलसी को घर में लगाएं और किस विधि से उनका पूजा-पाठ करें।

यह भी पढ़ें : तुलसी पूजा के नियम

यदि आप अपने रूके हुए कामों को पूरा करने चाहते हैं तो अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाए। उसके लिए आपको करना ये होगा कि सबसे पहले तुलसी के पौधे को लाकर उसकी जड़ को गंगाजल से धोकर उसे किसी गमले इत्यादि में लगा दें। इसके बाद सुबह-शाम नियम से इसकी पूजा करें। तुलसी में दीपक जलाएं और जल चढ़ाएं। इसके साथ ही अगर आप पूजा करते वक्त इन मंत्रों का जाप करेंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होंगी।

मंत्र- ॐ-ॐ

बता दें  कि सुबह हो या शाम जब भी तुलसी जी में जल अर्पण करें तो इस मंत्र का उच्चारण करते रहें। इसी के साथ यदि आपके घर में किसी को नजर लग गई है तो उसे लिटाकर अपने हाथ में सात काली मिर्च के दाने और सात तुलसी की पत्तियों को लेकर उस व्यक्ति के चारों तरफ 21 बार घुमाएं और मन मे ॐ-ॐ मंत्र का जाप करें। और बाद में उन तुलसी की पत्तियों को उस व्यक्ति को खिला दें। ऐसा करने से उसकी नजर उतर जाएगी और वो स्वस्थ हो जाएगा।

Back to top button
?>