स्वास्थ्य

रोज़ाना रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से होते हैं ये 10 लाजवाब फायदे, ज़रूर जानिए

पानी के महत्व के बारे में जितनी बात की जाए, उतना कम है, लेकिन आज हम आपको गर्म पानी के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, अक्सर डॉक्टर बीमार व्यक्ति को गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी पीने से एक नहीं कई सारी बीमारियां दूर होती हैं, जिसकी वजह से गर्म पानी पीने से आप हैल्दी भी रह सकते हैं। ऐसे में अगर हम आपको कहें कि रोज़ाना रात को खाने बाद गर्म पानी पीना है, तो आपको शायद थोड़ी हैरानी हो सकती है, लेकिन चौंकिए मत, क्योंकि रात को गर्म पानी पीने से कई लाजवाब फायदे होते हैं।

गर्म पानी क्यों पीना चाहिए?

अगर आप से कोई कहें कि आपको गर्म पानी पीना चाहिए, तो सबसे पहले आप कहेंगे कि क्यों पीएं? बता दें कि मेडिकल साइंस के मुताबिक, गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद सभी बैक्टीरियां बाहर निकल जाते हैं या फिर मर जाते हैं। इसलिए हर इंसान को गर्म पानी ज़रूर पीना चाहिए। दरअसल, गर्म पानी पीने से बॉडी में फैट भी नहीं जमता है और इंसान फिट भी रह सकता है, लेकिन सवाल यह उठता है कि गर्म पानी कब पीने से ज्यादा लाभ होता है, तो हमारा जवाब होगा रात में। तो अब जानते हैं कि रात में गर्म पानी पीने से क्या फायदे होते हैं।

रात में गर्म पानी पीने के फायदे

अब हम आपको रात में गर्म पानी पीने के कुछ महत्वपूर्ण फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी नियमित रूप से इसका सेवन करने लगेंगे –

1. कब्ज – रोज़ाना रात को खाना खाने के आधा घंटे बाद एक गिलास पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। ध्यान रहें कि पानी उतना ही गर्म करें, जितना आप पी सके। मतलब अपनी क्षमता के अनुसार पानी को गर्म करे, न कि पूरा जलता हुआ पानी पी लें।

2. बालों की चमक के लिए – रोज़ाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से बाल बहुत ही ज्यादा खूबसूरत हो जाते हैं। जी हां, गर्म पानी पीने से बालों में चमक और मजबूती आती है, जिससे ये काफी ज्यादा खूबसूरत हो जाते हैं।

3. मोटापा – यदि आप मोटापा से परेशान हैं, तो आपको रोज़ाना रात को गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। गर्म पानी पीने से बॉडी में जमे हुए अतिरिक्त वसा गायब हो जाता है। इसलिए आज ही रात को गर्म पानी पीना शुरू कर दें।

4. सर्दी जुकाम – यदि आपको सर्दी जुकाम हो गया है तो रात को गर्म पानी ज़रूर पीएं, इससे आपको फौरन आराम मिलेगा और संक्रमित बीमारियों से भी बच सकेंगे।

5. चमकती त्वचा के लिए – यदि आप अपने चेहरे की रंगत बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको रोज़ाना सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी ज़रूर पीना चाहिए, इससे आपकी त्वचा चमकने लगेगी।

6. बुखार – यदि आपको बुखार है तो आपको रात को गर्म पानी पीना चाहिए, इससे आपकी बॉडी का तापमान बिल्कुल नॉर्मल हो जाएगा और आप आसानी से सो सकेंगे।

7. पथरी की समस्या – यदि किसी को पथरी हो गई है, तो उसे रोज़ाना रात को एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए, इससे पथरी पेशाब के रास्ते से धीरे धीरे निकलने लगती है।

8. जोड़ो का दर्द – अक्सर बढ़ती उम्र के साथ जोड़ो का दर्द भी बढ़ता है, ऐसे में रोज़ाना एक गिलास गर्म पानी पीकर इस समस्या से निज़ात पाया जा सकता है।

9. दिल को स्वस्थ बनाए – रोज़ाना रात को एक गिलास गर्म पानी पीने से दिल की बीमारी नहींं होती है और दिल एकदम फिट रहता है। इसलिए रोज़ाना एक गिलास गर्म पानी ज़रूर पीएं।

10. पाचन तंत्र के लिए – यदि आपको भूख नहीं लगती है या फिर आपका पाचन ठीक से नहीं होता है, तो आपको रोज़ाना सोने से ठीक पहले एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपकी भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाएगी और आपका पाचन भी ठीक रहेगा।

ठंडा पानी पीने के नुकसान

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्या हो जाती है। जी हां, खाने के साथ या उसके तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से तैलीय पदार्थ ठोस में परिवर्तित हो जाते हैं, जिसे पचा पाना आसान नहीं होता है और इससे आपको गैस, कब्ज आदि की समस्या हो जाती है। इसलिए खाने के बाद गर्म पानी पीने की आदत डालिए और स्वस्थ रहिए।

Back to top button