90 प्रतिशत लोग नहीं जानते होंगे रात में सोने से पहले पानी पीने की ये सच्चाई

आपने अक्सर घर में बड़े बुजुर्गों से सुना होगा की ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है और ऐसा ना सिर्फ हमारे बुजुर्ग कहते है बल्कि ऐसा खुद डॉक्टरों का भी मानना है। असल मे ना सिर्फ विज्ञान बल्कि आयुर्वेद भी भी मानना है की यदि आप अपनी दिनचर्या में कम से कम तीन बार यानी की सुबह ख़ाली पेट, खाना खाने के कुछ समय बाद और रात में सोने जाने से पहले पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो निश्चित रूप से हमारा शरीर तमाम तरह के रोगों से मुक्त रह सकता है।

देखा जाए तो पानी एक तरह से अमृत के समान है वास्तव में इस सम्पूर्ण धरती पर जल का कोई भी दूसरा विकल्प नहीं है। हम सब यह भी जानते हैं की मनुष्य के शरीर में कुल 70 प्रतिशत पानी है।समय पर उचित मात्र में पानी पीने से हमारे शरीर को कई तरह की खतरनाक बीमारियों से भी बचाव होता है और हमारे शरीर के सभी अंग सुचुरु ढंग से कमा करते हैं। पानी ना सिर्फ हमारी प्यास ही बुझता है बल्कि इसके इतने ढेरो फायदे हैं की आप खुद भी सोच में पड़ जाएंगे।

आइए जानते है रात में पानी पीने के क्या क्या हैं फायदे

कहा जाता है की उचित मात्रा और नियम से पानी पिया जाए तो हमारी त्वचा काफी मुलायम और चमकदार हो जाती है, इसके अलावा हम आपको ये भी बताएँगे की रात को सोते समय पानी पीने से शरीर में क्या होता है। शायद आपको पता होगा की अगर आप रात में सोते समय किसी तरह का ठंडा पेय या पानी पीते है तो यह हमारे शरीर के लिए काफी नुक्सानदायक होता है। असल में ठंडा पानी पीने से हमारे भोजन के तैलीय पदार्थों को जो सोने से पहले हम सेवन करते हैं वो ठोस रूप में बदल देता है और इसकी वजह से हमारे पाचन क्रिया में बाधा आ जाती है और उस दौरान यह ठोस भोजन अम्ल छोड़ने लगता है।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की यही अम्ल बहुत ही तेज़ी से आँतों द्वारा सोख लिया जाता है और धीरे धीरे यह आँतों में जमा होकर चर्बी का रूप ले लेता है जिसका हमे पता भी नहीं चलता। चर्बी किसी भी इंसान के लिए नुकसानदायक ही होती है और इसी चर्बी की वजह से पहले तो पेट से सबंधित रोग होने लगते है और फिर धीरे धीरे मोटापा भी आने लगता है। यही वजह है की हमेशा कहा जाता है की रात को सोते वक़्त कभी भी ठंडा पानी नही पीना चाहिए।

रात में सोते समय पीना चाहिए गर्म पानी, ये होता है असर

इस बात से तो तकरीबन हर कोई बेहतर वाकिफ होगा की किसी भी इंसान की मांसपेशियों का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है और अगर आप रात में सोने से पहले गर्म पानी का सेवेन करते हैं तो इससे आपके शरीर को डिटॉक्स करने में काफी ज्यादा सहायता मिलती है। इसका यह भी एक बड़ा फायदा होता है की ऐसा करने से आपके शरीर की सारी अशुद्धियां काफी आसानी से साफ हो जाती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि रात में गरम पानी पीने से हृदय घात, मोटापा, मासिक धर्म, ब्लड सर्कुलेशन, सर्दी-जुकाम, जोड़ों का दर्द, बालों की समस्या तथा पेट से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।