स्वास्थ्य

मामूली बिमारी से लेकर जानलेवा मर्ज तक की दवा है ये चाय, रोजाना पीने से होंगे ये 4 बड़े फायदे

चाय भारत में लगभग हर कोई पीता है। सुबह अगर किसी की बिना चाय की होती है, तो मानो ऐसा लगता है जैसे आसामान से पहाड़ गिर गया हो। हर भारतीय चाय का शौकीन होता है। यही वजह है कि एक सर्वे के मुताबिक, पूरी दुनिया में भारतीय ही सबसे ज्यादा चाय पीते हैं। आजकल तो मार्केट में तरह तरह के चाय उपलब्ध है, ऐसे में आपने हर चाय को कभी न कभी जरूर ट्राई किया होगा, लेकिन जो मजा दूध वाली चाय का होता है, वो शायद ही किसी औऱ चाय में मिलती होगी। लेकिन आज हम बात दूध वाली चाय की नहीं करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

ग्रीन टी, रेड टी, नींबू टी और दूध टी तो आपने बहुत ही पी होंगी, लेकिन क्या आपने कभी प्याज की चाय पीया है? अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी ये कौन सी चाय होती है? जी हां, प्याज का चाय भले ही सुनने में अजीब लगता हो, लेकिन मामूली बिमारी से लेकर जानलेवा बीमारियों से ये आपकी रक्षा करता है। ऐसे मेंं अब आपके मन में एक सवाल और खड़ा हो रहा होगा, वो ये कि आखिर इसे बनाते कैसे है? तो पहले हम आपको इसकी विधि बताएंगे और फिर इसको पीने से आपको क्या क्या फायदा हो सकता है इसको बताएंगे।

प्याज टी बनाने की विधि

इस चाय को बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्याज लेना है। इसे आपको बारीकी से काट लेना है। काटने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, ताकि इसका पानी पूरी तरह से निकल जाए। अब आपको इसे एक पैन में हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। इसके बाद इसे एक कप में छान लें, जिसके बाद आप चाहे इसमें नींबू या शहद मिला सकते हैं। अब आप इस चाय को रोजाना भी पी सकते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि इसके पीने से आप किन किन बीमारियों से खुद की रक्षा कर सकते हैं।

1.सर्दी जुकाम में राहत

इस चाय को पीने से सर्दी जुकाम में राहत मिलती है। अगर आप सर्दी जुकाम से पीड़ित है, तो दिन में दो या तीन बार इस चाय का सेवन करे, इससे सर्दी और जुकाम पूरी तरह से गायब हो जाता है। प्याज में विटामिन-सी होता है, जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, इससे आप तमाम तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

2.डायबिटीज से राहत

वैसे तो यह चाय पीने से आप डायबिटीज के शिकार नहीं होते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज है, तो आपके लिए यह चाय वरदान है। जी हां, इस चाय को पीने से इंसुलिन रेजिटेंट बढ़ता है, जिससे डायबिटीज-2 का खतरा नहीं रहता है। साथ ही इसके सेवन से बैड-कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है।

3.वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के लिए इस चाय को जरूर पीना चाहिए। इस चाय को पीने से बॉडी में मौजूद अतिरिक्त फैट यूरिन के सहारे निकल जाते हैं। ऐसे में रोजाना सुबह अगर आप इस चाय का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

4.कैंसर का इलाज

एक रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि प्याज की चाय से कैंसर का इलाज होता है। दरअसल, यह चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, जिसकी वजह से हर किसी को इस चाय का सेवन करना चाहिए।

Back to top button