स्वास्थ्य

दिन में चार गिलास गर्म पानी आपको दे सकते हैं कई सारे अद्भुत फायदे, जानिए कैसे

भोपाल: शरीर के लिए पानी कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते ही हैं. पानी के बिना जीवन असंभव है. भले पौदे हो या मनुष्य या फिर जीव-जन्तु, सबको जिन्दा रहने के लिए पानी की जरूरत रहती है. आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध हो सकता है. जो लोग सुबह सुबह गर्म पानी पीते हैं, वह कभी भी रोगों का शिकार आसानी से नहीं हो सकते. डॉक्टर राजीव दिक्सित जी के अनुसार सुबह सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना बहुत अच्छा रहता है. क्यों कि हर मनुष्य के मुह में लार बनती रहती है. इस लार का मुंह में जाना बहुत जरूरी होता है क्यों कि कि इससे पाचन प्रणाली ठीक रहती है.

और सुबह बिना ब्रश किये अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो इससे ज्यादा मात्रा में लार आपके पेट में जायेगा और आपको पेट की बीमारियाँ कभी नही हिंगि. इसके इलावा आज हम आपको बतायेंगे कि दिन में चार गिलास गर्म पानी आपको कितने फायदे दे सकता है. अब तक ये बात बहुत कम लोगो को पता है कि गर्म पानी पीने से हम स्वस्थ्य रहते हैं और निरोगी रहते हैं. डॉक्टर काकोली के अनुसार, अगर आप डायबिटिक हैं, या आस्थमा जैसी किसी बिमारी के शिकार हैं, तो दिन में चार गिलास गर्म पानी पीना अपनी रोज़ की आदत बना लीजिये. ये चार गिलास आपकी कई बिमारियों को दूर भगाने की ताकत रखते हैं. तो  जानते हैं गर्म पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में थोडा विस्तार से…

ये है पानी पीने का सही समय

अब तक आप ये समझ चुके होंगे कि गर्म पानी पीना आपके लिए कितना जरूरी है. अब आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर ये पानी कब पीया जाये? तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सुबह सुबह उठ कर गर्म पानी पीना सबसे अच्छा रहता है. हालाँकि, शुरू शुरू में आपको थोडा अजीब लगेगा लेकिन धीरे धीरे इसकी आदत हो जाएगी. गर्म पानी पीने के बाद एक बात का ख़ास ध्यान रखें कि आपको पानी के 45 मिनट बाद तक कुछ नहीं खाना. इस 45 मिनट में आपकी खुराक केवल ये चार गिलास पानी ही रहने चाहिए.

गर्म पानी से होंगी ये बीमारियाँ दूर…

  • जिन लोगो को शूगर है, वह हर रोज़ एक महीने तक सुबह उठ कर चार गिलास गर्म पानी पीयें. ऐसा करने से आपकी शूगर कौसों दूर भाग जाएगी. और इस बात का ध्यान रखें कि ये आपको 30 दिन ही नहीं बल्कि तमाम जिंदगी के लिए रुल फॉलो करना है.

  • शूगर के इलावा जिन लोगो को हाई बीपी यानी ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, वह सुबह उठ कर चार गिलास गर्म पानी पीने की आदत डाल लें. एक महीने के अन्द्रन्द्र आपका ब्लड प्रेशर आपके कण्ट्रोल में आ जायेगा.

  • पेट में जिन लोगो को बिमारियों की समस्या बनी रहती है, उन लोगो के लिए सुबह सुबह चार गिलास गर्म पानी राम बाण की तरह लगता है. तो ऐसा करने से मात्र दस दिनों में ही आपको पेट में सुधर दिखने लग जायेगा.

  • जिन लोगो को नाक, कान और गले के रोग हो या फिर खांसी और सर्दी हो गयी हो, वह सुबह उठ कर चार गिलास गर्म पानी के पीना शुरू कर दें. इससे आपको कभी भी सर्दी खांसी नहीं होगी.

  • बहुत सारे लोगो को आधा सिर दर्द यानी मयिग्रेंन की समस्या रहती है, उनके लिए गर्म पानी के चार गिलास जादू की तरह असर करते हैं. और सिर दर्द को लगाम लगा देते हैं.

Back to top button