दिलचस्प

आप भी इस्तेमाल की गई चायपत्ती को कूड़ेदान में डालते हैं, तो ज़रूर जानिए इसके लाजवाब फायदे

भारत में तो हर कोई चाय का शौकीन होता है। हर घर में चाय ज़रूर बनती है, लेकिन चाय पीने के बाद इस्तेमाल की गई चायपत्ती को हम सभी फेंक देते हैं। जी हां, चाय पीने के बाद चायपत्तियों को हम कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस्तेमाल की गई चायपत्ती आपके कितने काम आ सकती है? या फिर अगर हम कहें कि आप इस्तेमाल की गई चायपत्ती को कूड़ेदान में फेंक कर बड़ी गलती करते हैं, तो इसमें चौकिएगा नहीं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास हैं?

इस्तेमाल की गई चायपत्ती को फेंकने के बजाय अब उसे एकत्रित करना शुरू कर दीजिए। जी हां, घर की छोटी मोटी ज़रूरतों को इस्तेमाल की गई चायपत्ती से पूरी की जा सकती है। दरअसल, इस्तेमाल की गई चायपत्ती से आप घर की छोटी मोटी ज़रूरतो को बड़ी आसानी से पूरी कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कई बार मार्केट भागना पड़ता है, लेकिन अगर आप इसे संभाल कर रखेंगे, तो आपको मार्केट भागने की कोई ज़रूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि इस्तेमाल की गई चायपत्ती का लाभ कैसे उठाया जा सकता है?

मक्खियां भगाने के लिए

धीरे धीरे अब गर्मी का सीजन आने वाला है, ऐसे में घर में मक्खियां बहुत परेशान करती हैं। यदि आपके घर में भी मक्खियां बार बार आती हैं और आप उससे काफी ज्यादा परेशान हो चुके हैं, तो ऐसे में आपको उबली हुई चायपत्ती को एक कपड़े में बांधना है और फिर उसे उस जगह पर रख देना है, जहां पर मक्खियां ज्यादा आती हैं। ऐसा करने से मक्खियां आपके घर से भाग जाएंगी और आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगा।

जख्म भरने के लिए

यूं तो चायपत्ती में कई सारे गुण मौजूद होते हैं, लेकिन इस्तेमाल की गई चायपत्ती में एंटी-ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में यदि किसी को चोट लगी हो और खून बह रहा हो तो ऐसे में इस्तेमाल की गई चायपत्ती काफी मददगार होती है। इसके लिए इस्तेमाल की गई चायपत्ती को अच्छे से धोकर पीस लें और फिर चोट वाली जगह पर लगाएं, ऐसा करने से जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

फर्नीचर साफ करने के लिए

अक्सर घर में फर्नीचर साफ करने के लिए काफी टेंशन हो जाती है, क्योंकि इसके दाग आसानी नहीं छूटते हैं, ऐसे में आप इस्तेमाल की गई चायपत्ती का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस्तेमाल की गई चायपत्ती को दोबारा से उबाल कर फिर ठंडा करना है और इसके बाद चायपत्ती को पानी समेत स्प्रे बॉटल में डालकर सफाई करनी है, इससे फर्नीचर पूरी तरह से क्लीन हो जाएगा।

पौधों में खाद के लिए

आजकल हर घर में छोटा मोटा पौधा ज़रूर मिलता है, ऐसे में यदि आपको खाद की ज़रूरत है, तो आप चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस्तेमाल की गई चायपत्ती को पौधे में डालना है, इससे आपके पौधों को एक मजबूती मिलेगी, जिससे वह हमेशा स्वस्थ बना रहेगा।

Back to top button