सवर्ण आरक्षण चाहिए तो फौरन तैयार करें ये 8 डॉक्यूमेंट्स, जानिए आपके पास क्या है?

हाल ही में संसद में सवर्ण आरणक्ष का बिल पारित हुआ। इस बिल को लेकर राजनीतिक गलियरों का माहौल जहां गरम रहा, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी चर्चा की आंच भी सड़क तक जा पहुंची। हर कोई इस आरक्षण से जुड़ी तमाम जानकारियां जानना चाहता है, जिससे वे इस ताजा बिल से अपडेट हो सके। ऐसे में अगर आप सामान्य वर्ग के हैं और आरणक्ष पाने की तैयारी कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको यह जानना ज़रूरी है कि कौन से डाक्यूमेंट्स होने पर आपको आरक्षण मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

सवर्णों को दस फीसदी आरक्षण दिया जाएगा और यह इनकम के हिसाब से तय होगा। बता दें कि इनकम सर्टिफिकेट
सरकार की ओर से उन लोगों को आरक्षण को लाभ दिया जाएगा, जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम है, ऐसे में इस आरक्षण को पाने के लिए एक इनकम सार्टिफिकेट की आवश्यकता होगी, जिसके बिना आपको यह आरक्षण नहीं मिल सकता है, ऐसे में आपको यह सर्टिफिकेट ज़रूर बना लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि किन किन डाक्यूमेंट्स की आपको ज़रूरत होगी।

1.कास्ट सर्टिफिकेट

यदि आपको सवर्ण आरक्षण चाहिए, तो इसके लिए कास्ट सर्टिफिकेट यानि जातीय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। यह प्रमाण पत्र तहसील से बनता है। इसके अलावा किसी जनसेवा केंद्र से भी बन सकता है।

2. पैन कार्ड

यदि आप सवर्ण आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड ज़रूर होना चाहिए। वैसे भी आजकल पैन कार्ड हर जगह आनिवार्य हो गया है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप इसे बनवा लें। बता दें कि यह सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोगों का ही बनता है।

3. इनकम टैक्स रिटर्न

सवर्ण आरक्षण का लाभ लेने के लिए आपको इनकम टैक्स रिटर्न के कुछ कागजात अपने साथ रखने होंगे, जिससे यह प्रमाण होगा कि आपकी इनकम सलाना 8 लाख से कम है, ऐसे में आपको इनकम टैक्स फॉर्म 16 अपने साथ रखना होगा।

4.बैंक की पासबुक

आरक्षण के लिए आपसे बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी मांगी जा सकती है। दरअसल, इससे आपकी तीन महीने के लेनदेन को देखा जाएगा। इससे यह पता लगाया जाएगा कि आपकी इनकम वाकई 8 लाख से कम है या नहीं।

5.जनधन योजना से जुड़े

सवर्ण आरक्षण के तहत यदि शिक्षा या नौकरी मेंं लाभ पाना है तो आपको जनधन योजना से जुड़ना होगा। यानि इस योजना के तहत आपको एक एकाउंट खुलवाना होगा, जिसके बाद ही आपको यह लाभ मिल सकता है।

6.आधार कार्ड

आधार कार्ड यूं तो सबके पास होगा, लेकिन नहीं है तो फौरन बनवा लीजिए, क्योंकि इसके बिना आपको आरक्षण नहीं मिलने वाला है, ऐसे में आप आधार कार्ड तुरंत बनवा लें।

7.BPL कार्ड

यह गरीबी रेखा के नीचे का कार्ड है। यह कार्ड तहलीस या ग्राम पंचायत से बनवाया जा सकता है। इसके ज़रिए यह तय होता है कि आप गरीबी रेखा के नीचे आते हैं या नहीं।

8.आय का प्रमाण पत्र

आय का प्रमाण पत्र तहसील से बनता है। ऐसे मेंं अगर यह आपके पास नहीं है तो आपको फौरन यह बनवा लेना चाहिए। इससे आपको आरक्षण लेने में दिक्कत नहीं होगी।