जिम नहीं बल्कि ये सीढ़ियां आपको बनाएंगी फिट, जानें कितनी देर करनी होगी मेहनत

शरीर को शेप में रखने के लिए हम क्या नहीं करते हैं, लेकिन नतीजा जल्दी देखने को नहीं मिलता। अच्छी और फिट बॉडी के लिए ज्यादातर लोग सिर्फ जिम जाकर बॉडी बनाते हैं। इनमें से अधिकतर वह लोग होते हैं जिनसे घर पर एक्सरसाइज नहीं होती है और वह जिम जाकर घंटों पसीना बहाते हैं। एब्स का शौख रखना एक अलग बात है, लेकिन अगर आप सिर्फ फिट रहने के लिए जिम जाते हैं तो आप मेहनत कुछ ज्यादा ही कर रहे हैं। सिर्फ फिट रहने के लिए जिम जाने की जरुरत ही नही है। अगर आपके आस पास सीढ़ियां हैं तो समझिए आपका काम हो गया।

लिफ्ट से बेहतर हैं सीढ़ियां

आजकल लोगों को हर काम की जल्दी हो गई है। जल्दी काम पर पहुंचना है जल्दी घर पहुंचना है। ऐसे में सीढ़ियों से ज्यादा लिफ्ट का इस्तेमाल बढ़ गया है। अगर सीढियां हैं तो वह स्वचालित हो गई है। ज्यादातर लोग ऐसे ही आने जाने का काम करते हैं। भले ही आप काम में जल्दी पहुंचने  के लिए ऐसा कर रहे हों, लेकिन यही चीज आपको अंदर से कमजोर बना रही है और बाहर से आपका शरीर भारी हो रहा है।

कई शोध में ऐसा माना गया है कि 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ना उतरना किसी भी एक्सरसाइज से कम नही है। सीढ़ियां चढ़ने उतरने से आप जिम  में घंटों पसीना बहाने से बच सकते हैं।अगर आपके पास जिम जाने का समय ही नही है तो आप सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज कर खुद को मेंटेन रख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अलग से करने के जरुरत नही है। आपके आस पास ऑफिस में मेट्रो में घर में कहीं भी सीढ़ियां देखें तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

नहीं जाना पड़ेगा जिम

शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि जो लोग केवल एक मंजिला चढ़कर अपने ऑफिस या घर जाते हैं उनके लिए वह आधेकिलोमीटर ट्रेड मिल पर चलने के बराबर होता है।आपको बताते हैं सीढ़ी चढ़ने उतरने के क्या फायदे होते हैं।

हॉर्मोंसे रहते हैं एक्टिव

जब आप सीधे खड़े रहते हैं या चलते हैं तो दूसरे हॉर्मोन्स प्रभावित होते हैं, लेकिन सीढ़ियां चढ़ने से एड्रेनलिन हॉर्मोन एक्टिव हो जाता है। इस हॉर्मोन के एक्टिव होने से दिल की मसल्स तक ब्लड सर्केलुलेशन बनता है। इसके लिए हॉर्ट बीट नॉर्मल रखने की जरुरत है। अगर आपकी हॉर्ट बीट जल्दी जल्दी बढ़ जाती है तो फिर सीढ़ियां बहुत ज्यादा ना चलें।

लोअर बॉडी को बनाए फिट

जब आप सीढ़ी चढ़ते उतरते हैं तो सबसे ज्यादा मेहनत पैरों और कमर को करनी पड़ती है। इस वजह से सबसे ज्यादा फायदा भी पैरों को मिलता है। जब आप सीढ़ी पर ऊपर की ओर जाते हैं तो 70-85 डिग्री का एंगल बनता है और लोअर बॉडी के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है। इससे सिर्फ पैर ही नहीं हिप पर भी असर पड़ता है।

बॉडी शेप होता है बढ़िया

सीढ़िया चढने उतरने से पैरों के पास फैट नहीं जमा हो पाते हैं और इससे शरीर का आकार अच्छा बना रहता है। साथ ही आपके पैर भी टोन्ड हो जाते हैं। सीढ़ियां चढ़ना आपके टेंशन कम करने में भी फायदेमंद हैं। अब आप इसके फायदे जान गए हैं तो समझ सकते हैं कि कम समय में भी आफ सीढ़ियां चढकर भी अपने शरीर को फिट रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें