प्रॉपर्टी बनी इन बॉलीवुड सितारों की मुसीबत, कुछ को झेलना पड़ा अंतिम वक़्त में बंटवारे का दर्द

एक पुरानी कहावत है कि पैसों का ना होना तो परेशानी लाता ही है लेकिन जिसके पास ज्यादा पैसे होते हैं उनके जीवन में भी परेशानियां कम नहीं होतीं. 96 साल के दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो का एक बंगला इन दिनों विवादों में फंसा है उन्होंने समीर भोजवानी नाम के एक बिल्डर पर आरोप लगाया है कि उनके पाली हिल स्थित बंगले के फर्जी दस्तावेज बनवाकर उसे अपना बता रहा है. इतना ही नहीं दिलीप और सायरा की इमेज पब्लिक में खराब करने की कोशिश कर रहा है इसके लिए सायरा बानो ने पीएम नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है और पिछले दिनों उसके खिलाफ 200 करोड़ का मनाहानि दावा किया है. आपको बता दें कि दिलीप कुमार के अलावा बॉलीवुड के इन सितारों की मुसीबत बनी उनकी प्रॉपर्टी, बस सबकी परेशानियां अलग अलग रही हैं.

दिलीप कुमार के अलावा बॉलीवुड के इन सितारों की मुसीबत बनी उनकी प्रॉपर्टी

दिलीप कुमार ने उस बंगले को साल 1953 में 1.40 लाख में खरीदा था, मगर अब उसकी कीमत करोड़ों में है और इसका ही फायदा वो बिल्डर उठाना चाहता है. खैर अब आपको बताते हैं कि दिलीप साहब के अलावा और कौन से सितारे प्रॉपर्टी विवाद में फंसे हैं.

निरूपा रॉय

पुराने जमाने की बेहतरीन एक्ट्रेस निरूपा रॉय, जिसने अक्सर मां का किरदार ही निभाया था. उनकी प्रॉपर्टी भी विवादों में रही है. निरूपा के बेटों के बीच कुछ झगड़ा हुआ जो खूब सुर्खियों में रहा और ये लड़ाई प्रॉपर्टी की ही थी. निरूपा रॉय ने साल 1963 में 10 लाख रुपये में एक घर खरीदा था जो मुंबई के एम्बेसी में स्थित है. इस समय उसकी कीमत 100 करोड़ बताई जाती है अब इसे लेकर उनके बेटे झगड़ा करते हैं. छोटे बेटे किरण ने साल 2016 में कोर्ट में अर्जी की जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि घर का मालिकाना हक पाने उनके बड़े भाई योगेश उन्हें डराते हैं और ये मामला अभी भी कोर्ट में है.

किशोर कुमार

मध्यप्रदेश के खंडवा के बॉम्बे बाजार में किशोर कुमार का बंगला है जो विवादों में आज भी फंसा है. किशोर के भतीजे और अनूप कुमार के बेटे अर्जुन कपूर ने इस प्रॉपर्टी पर अपना हक बताया था. किशोर कुमार का जन्म उसी बंगले में हुआ था फिलहाल वो बंगला अभी जर्जर कंडीशन में है. नगर निगम ने साल 2017 में इस बंगले को जर्जर घोषित करते हुए यहां पर नोटिस चिपका दिया था. करोड़ो की इस प्रॉपर्टी पर उन दोनों ने अपना-अपना हक जताया था हालांकि अब किशोर के पैतृक निवास अब अनूप के बेटे अर्जुन के नाम पर है. फिर भी इसकी कीमत को लेकर अभी केस चल रहा है जो शायद ही कभी खत्म हो सके.

शाहरुख खान

इनकमटैक्स डिपार्टमेंट ने शाहरुख खान के अलीबाग वाले बंगले को पिछले साल जब्त कर लिया था. शाहरुख खान का यह डेजा वू फार्महाउस अलीबाग में है जिसे डिपार्टमेंट ने प्रोविजनल रूप से जब्त किया था. डिपार्टमेंट के मुताबिक, शाहरुख खान का यह बंगला खेती की जमीन पर बनाया गया है बेनामी संपत्ति कानून के अंतर्गत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शाहरुख खान को दिसंबर 2017 में नोटिस भेजा था.

सलमान खान

पनवेल के वाजापुर में सलमान खान का फार्म हाउस है और ये पिछले साल विवादों में आ गया था. एक अखबार के मुताबिक महाराष्ट्र वन विभाग ने अर्पिता फार्म्स के एनवायरमेंटल ऑडिट के बाद खान फैमिली को शोकॉज नोटिस जारी किया था. साल 2003 में पनवेल के वाजापुर स्थित पूरे क्षेत्र को इको सेंसेटिव ज़ोन घोषित किया जा तुका है जिसके बाद वहां किसी भी प्रकार का निर्माण नहीं किया जाना है. अर्पिता फार्म्स पर सीमेंट-कांक्रीट का निर्माण कर फॉरेस्ट एक्ट के उल्लंघन का आरोप लगा था. सलमान खान को वन विभाग की तरफ से एक नोटिस दिया गया लेकिन 11 दिन के अंदर ही वाजापुर से उस नोटिस भेजने वाले का ट्रांसफर करा दिया गया.

प्रिया राजवंश

देव आनंद के बड़े भाई चेतन आनंद की प्रेमिका थीं अभिनेत्री प्रिया राजवंश जिनकी हत्या प्रॉपर्टी को लेकर कर दी गई थी. चेतन आनंद ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया और दूसरा बंगला खरीदकर प्रिया के साथ सालों वहां रहे उनकी जिंदगी अच्छे से गुजर रही थी लेकिन जब चेतन का निधन हुआ तब मुश्किलें बढीं. साल 1997 में चेतन के बाद प्रिया अकेली हो गईं तब उस बंगले की कीमत बढ़ती गई और चेतन के बेटे प्रिया को वहां से निकाल देना चाहते थे बेटों ने प्रिया की नौकरानी से मिलकर प्रिया की हत्या करवा दी थी. साल 2000 में प्रिया अपने बगंले में मृत अवस्था मे मिली और बाग में सच सामने आया और सबको सजा मिली.