विशेष

सऊदी अरब के अज़ब-गज़ब कानून (Saudi Arab Ka Kanoon) जान कर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे

इस दुनिया में जितने देश हैं, उतने ही उनके नियम और कानून भी हैं. वहीँ बात अगर मुस्लिमों की धरती सऊदी अरब की करें तो यहाँ का कानून (saudi arab ka kanoon) बाकी देशों के मुकाबले काफी अधिक प्रचलित है. दरअसल, सऊदी अरब को हम लोग रेत, तेल और शेखों के लिए जानते हैं. लेकिन असल में सऊदी अरब मक्का मदीना के लिए मशहूर है. यहाँ मुस्लिमों के पैगंबर हज़रत मुहम्मद ने 570 ई. पू. में जन्म लिया था और मुस्लिम धर्म की नींव रखी थी. आज भी इस स्थल पर पीर मुहम्मद के पैरों के निशान पाए जाते हैं. वहीँ बहुत से मुस्लिम हर साल ‘ईद-उल-जुहा’ पर यहाँ लाखों की गिनती में पहुँचते हैं. हज़रत मुहम्मद को मक्का में ही दफ़न किया गया था. यहाँ मौजूद काबा के सात चक्कर लगा कर इसे चूमा जाता है. मान्यता है कि जो भी मुस्लिम अपनी जिंदगी में मक्का मदीना पहुँच जाता है, उसका जन्म सफ़ल हो जाता है.

Saudi Arab Ka Kanoon

यहाँ बता दें कि सऊदी अरब को सबसे अधिक देश के सख्त कानून नियमों (saudi arab ka kanoon) के लिए जाना जाता है. यहाँ हर जुर्म की सजा दर्दनाक रखी गई है. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको सऊदी अरब के कुछ ऐसे ही अज़ब गज़ब कानूनों (saudi arab ka kanoon) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान कर शायद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

काफ़िरों का आना है मना

Saudi Arab Ka Kanoon

सऊदी अरब की धरती मूल रूप से इस्लाम धर्म की धरती है. इसलिए यहाँ काफिरों का आना प्रतिबंधित है. अर्थात इस देश के कानून के अनुसार (saudi arab ka kanoon) कोई भी गैर मुस्लिम व्यक्ति देश में नहीं घुस सकता. ख़ास कर मक्का मदीना में गैर मुस्लिमों की एंट्री पर बैन लगाया गया है. यहाँ के लोग अपना धर्म छोड़ कर कोई अन्य धर्म नहीं अपना सकते, यदि कोई व्यक्ति भूल से भी अपना धर्म बदलने की सोचता है तो उसे मौत की सज़ा दे दी जाती है.

महिलाओं का हिज़ाब

Saudi Arab Ka Kanoon

सऊदी अरब में रहने वाली हर महिला को हिज़ाब पहनने के लिए कहा गया है. इसलिए यहाँ की अधिकतर औरतें ढंकी हुई रहती हैं गौरतलब है कि इतनी सख्ताई के बावजूद भी यहाँ बाकी अन्य देशों के मुकाबले अधिक रेप केस देखने को मिलते हैं. इसके पीछे की वजह देश का कानून (saudi arab ka kanoon) है. दरअसल, यहाँ बलात्कारी को तब तक कोई सज़ा नहीं दी जा सकती, जब तक चार लोगों ने उस रेप को होते हुए ना देखा हो.

जादू करना है मना

Saudi Arab Ka Kanoon

जादू एक ऐसी चीज़ है, जो बच्चे और बूढ़े सबको अपनी ओर आकर्षित करता है. लेकिन सऊदी अरब के कानून (saudi arab ka kanoon) के अनुसार देश में जादू या किसी तरह का टोना टोटका करना सख्त मना है. इसके लिए देश के कानून द्वारा एक स्पेशल पुलिस टीम बनाई गई है जो देश में जादू करने वाले लोगों को पकड़ने का काम करती है. ऐसे में यदि कोई अपराधी पाया जाता है तो बदले में उसकी गर्दन काट दी जाती है. इसी कारण देश में मशहूर फिल्म “हैरी पोटर” पर भी बैन लगा दिया गया था.

वैलेंटाइन डे मनाना है अपराध

Saudi Arab Ka Kanoon

वैलेंटाइन डे को प्रेमियों का दिन कहा जाता है. हमारे भारत और अन्य विकसित देशों में इस पूरे हफ्ते को बेहद धूम धाम से मनाया जाता है. लेकिन सऊदी अरब के कानून (saudi arab ka kanoon) के अनुसार यहाँ इस दिन को मनाना एक अपराध माना जाता है. ऐसे में यदि कोई दुकानदार भी दिल के आकार की कोई वस्तु इस हफ्ते में बेचता है तो उसे तुरंत गिरफ्तार करके उसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाता है.

सिनेमा है बैन

saudi arab ka kanoon

सिनेमा हमारी युवा पीढ़ी के लिए मनोरंजन का सबसे उत्तम साधन बन चुका है. जहाँ हम लोग हर हफ्ते नई फिल्में देख कर एन्जॉय करते हैं, वहीँ सऊदी अरब के कानून के मुताबिक (saudi arab ka kanoon) देश में सिनेमा पर बैन लगाया गया है. इसलिए बहुत से लोग फिल्म देखने के लिए एक देश से दुसरे देश तक सफर करके सिनेमा देखते हैं.

Back to top button