रिलेशनशिप्स

पति की बेवफाई की खुद को ना दें सजा, ऐसे रखें खुद को खुश, ऐसे बनें बीवी नंबर वन

शादी कहने को तो सात जन्मों का बंधन होता है, लेकिन कुछ लोगों से यह रिश्ता कुछ महीने या साल से ज्यादा नहीं चलता। जब तक रिश्ते में अलग होने का फैसला दनों का हो तब तो बात सही है, लेकिन जब पार्टनर धोखा देता है तो सामने वाला टूट जाता है। महिलाओं के साथ अक्सर ऐसा हो जाता है कि वह काम और परिवार में उलझी रहती हैं औऱ उनके पति का बाहर कहीं और चक्कर चलने लगता है। ऐसे में जब इस बात का खुलासा आपके सामने हो जाएं तो सिर्फ बैठकर आसू ना बहाएं बल्कि ये काम करें जिससे आप खुद को संभाल सकें।

आंसू कम सोच ज्यादा

अगर आपके पति ने आपको धोखा दे दिया है तो जाहिर सी बात है कि आप टूट गई होगीं। आपके दिल में रोन के सिवा और कोई ख्याल नहीं आ रहा होगा, लेकिन ऐसा कब तक चलेगा। ज्यादा रोना आपकी सेहत भी बिगाड़ सकता है और साथ ही आपसे जुड़े हुए लोगों की आपकी चिंता हो सकती है। अपने आप को संभाले और फिर सोचें कि आपके पास वह कौन से लोग हैं जो आज भी आपके साथ हैं। अपने माता पिता और दोस्तों के बारें में सोचें। अगर बच्चे हैं तो उनके बारे में भी सोचें और फिर अपने आप आपक दूख कम हो जाएगा।

खुद को ना माने दोषी

कई बार रिश्ते टूटने पर हम खुद को भी दोषी मानने लगते हैं। हमारे दिल में ख्याल आता है कि जरुर कहीं ना कहीं हमसे कोई गलती हुई है इस वजह से यह रिश्ता टूटा है। ऐसे में खुद को दोष देना बंद करें। पूरी तरह से पर्फेक्ट कोई नहीं होता। इस बात को आपके पति भी जानते होंगे। ऐसे में जरुरी नही है कि आप की किसी कमी की वजह से आपके रिश्ते में दरार आई हो। ऐसा हो सकता है कि वह आपकी बिना किसी कमी के भी किसी दूसरे के प्रति आकर्षित हो गए हों औऱ फिर आपसे रिश्ता तोड़ा हो। ऐसे में खुद को दोष देना बंद करें।

परिवार और रिश्तों से ना तोड़ें नाता

किसी एक व्यक्ति से मिला धोखा हमें हर की पर शक करने को मजबूर कर देता है। ऐसा ना सोचें। अपने माता पिता, परिवार, भाई बहन, दोस्तों से किसी भी तरह का रिश्ता ना तोड़ें। ऐसे वक्त में आपको उनके सपोर्ट और प्यार की जरुरत है। अगर आप बहुत ज्यादा उनसे दूर जाने लगेंगी तो उन्हें भी दुख होगा और आप भी खुश रहने का रास्ता भटकने लगेंगी।

सकारात्मक सोच अपनाएं

अगर अलग होने का फैसला आपने भी कर लिया है तो इस पर स्थिर रहें। किसी भी तरह से खुद को कमजोर ना दिखने दें। अपनी जिंदगी में ऐसा सकारात्मक व्यवहार अपनाएं जिसे उन्हें यह एहसास हो कि वह आपको खोकर गलती कर रहे हैं।  जिंदगी में आपको कैसे आगे बढ़ना है और अपने जीवन का आपको क्या मतलब निकालना है इस बारे में सोचें। घर परिवार की खुशियों के बारे में सोचें। नकारात्मका को अपने जीवन से दूर कर दें और वह लोग जो आपके जीवन में नकारात्मकता लाते हों उन्हें भी अपने जीवन से दूर कर दें।

यह भी पढ़ें

Back to top button