स्वास्थ्य

अंडों से ज्यादा प्रोटीन से भरी होती हैं शाकाहारी में ये 5 चीजें, खाइए और हमेशा रहिए चुस्त

बहुत से लोगों के घर अंडा नहीं बनता फिर भी वो खाते हैं क्योंकि वो अंडे से मिलने वाले प्रोटीन की बातें करते हैं लेकिन असल में अगर आप अंडा नहीं खाना चाहते और प्रोटीन की वजह से खाना पड़ता है अब उसे भूल जाइए. दरअसल अंडों के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से आपको अंडों से ज्यादा प्रोटीन मिलेगा और आपकी प्रोटीन के अलावा कई तरह के तत्व मिलेंगे जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा. जिसे अंडा खाना होता है वो स्वाद के लिए ज्यादा उसे खाता है क्योंकि अगर हेल्थ की बात आती है तो अंडे की टक्कर में कई ऐसे खाद्द पदार्थ होते हैं, और अंडों से ज्यादा प्रोटीन से भरी होती हैं शाकाहारी में ये 5 चीजें, यकीन नहीं होता तो करिए और एक बार इन चीजों का इस्तेमाल तो करिए. फिर पता चलेगा कि प्रोटीन और विटामिन्स के लिए अंडा या नॉनवेज खाने की बजाए अगर आप इनका इस्तेमाल करें तो बहुत फायदा मिलेगा.

अंडों से ज्यादा प्रोटीन से भरी होती हैं शाकाहारी में ये 5 चीजें

अगर आप शरीर में प्रोटीन की पूर्ति को अंडे से पूरा करते हैं और बाकी चीजों में आप शाकाहारी हैं तो अंडे बो टाटा बोलकर शाकाहारी युक्त इन 5 चीजों का इस्तेमाल करिए. इन शाकाहारी खाद्द पदार्थों के बारे में जानकर अगर आप इन्हें खाने लगेंगे तो आपको अपने अंदर खुद फर्क पता चलेगा.

दालें

दालों में बहुत तरह के प्रोटीन और विटामिन्स पाए जाते हैं. अगर आप गर दिन एक तरह की दाल खाएं तो आपको स्वाद और सेहत दोनों में फायदा मिलेगा. आप दाल को पौष्टिकतत्वों का खजाना भी कह सकते हैं जो कई तरह की बीमारियों से आपको दूर रखा जा सकता है.

हरी मटर

सर्दी में हरी मटर खाने की बात ही अलग होती है जिनमें टेस्ट भी होता है और हेल्थ भी बनती है. मटर में प्रोटीन और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

डेयरी

आमतौर पर ये तो सभी जानते हैं कि डेयरी यानी दूध, दही, घी और पनीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप इनका हर दिन सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है.

हरे पत्ते की सब्जियां

सर्दियों में हरी सब्जियों की बहार आ जाती है लेकिन अगर आप इन्हें 12 महीने खाएं तो आपको हमेशा प्रोटीन मिलता रहेगा. हरी सब्जियां को न्यूट्रिशंस का पावर हाउस माना जाता है. खासतौर पर पालक में सबसे ज्यादा न्यूट्रिशियन पाया जाता है और इसमें प्रोटीन भी बहुत पाया जाता है.

एक मुट्ठी मेवा

ड्राय फ्रूट्स खाना आमतौर पर बहुत फायदेमंद होता है ये बात तो सभी जानते हैं लेकिन शायद आपको ये हनीं पता होगा कि मेरे में कई तरह के न्यूट्रिशन्स मिलते हैं. खासतौर पर बादाम में मौजूद प्रोटीन आसानी से शरीर में पच जाता है और इसके फायदे भी आपको जल्दी मिलने लगेंगे. इसके लिए आपको अंडा या नॉनवेज लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.

Back to top button