सर्दियों में बाजरे का सेवन को कहें हां, शरीर को मिलेगा जबरदस्त फायदा

सर्दियों के मौसम में खाने पीने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन कई बार खान पान में गड़बड़ी की वजह से शरीर को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम में खान पान कऐसा रखें जिससे शरीर को तकलीफ ना हो। बाजरा का नाम त आपने सुना ही होगा। सर्दियों में बाजरे का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है। बाजरे में मैग्निशियम , कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस और फाइबर जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ताकत देते है। यह गर्म अनाज में से एक माना जाता है। आपके बताते हैं कि ठंड में बाजरे का सेवन करने से आपको क्या क्या लाभ मिलते हैं।

सर्दी में दे गर्मी

सर्दी के मौस में ऐसे आहार का सेवन बहुत ही सही माना जाता है जिससे शरीर में गर्मी पैदा हो। ऐसे में बाजरे का सेवन करना काफी सही होगा। बाजरे की तासीर गर्म होती है। सर्दियो में गर्म बाजरे की रोटी देसी घी लगाकर खाएं इससे शरीर को ताकत औऱ गर्मी दोनों ही मिलेगा। साथ ही आप चाहें तो बाजरे की खिचड़ी भी खा सकते हैं। इससे शरीर को जबरदस्त उर्जा मिलेगी। इससे सर्दियों में होने वाली आम समस्या से आपको आराम मिलेगा।

कब्ज से छुटकारा

कई बार सर्दियों में भारी खान पान से कब्ज और गैस की परेशानी हो जाती है। बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया क मजबूत करता है। कब्ज की परेशानी को दूर करने में बाजरा बहुत ही अच्छे से काम करता है। अगर अक्सर ही गैस और कब्ज की समस्या होती हो तो बाजरे की रोटी खाएं।

एनर्जी

बाजरे के सेवन से सर्दियों में आपको थकान नहीं होगी। शरीर काम करते करते थक जाता है और सर्दियों में नींद भी जल्दी आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में मेटाबॉलिज्म काफी कमजोर होता है और शरीर में एनर्जी कम होने लगती है। अगर आप बाजरे का सेवन करते हैं तो शरीर में एनर्जी की कहीं से भी कमी नहीं लगती है।बाजरे के सेलन से मांसपेशियों का भी विकास होता है। साथ ही दिन भर आप ताजगी महसूस करते हैं।

डॉयबटीज और क़ॉलेस्ट्राल पर कंट्रोल

बाजरे में नियासम नाम का विटामिन मौजूद होता है जो कोलॉस्ट्राल को कम करता है। सर्दी के मौसम में भारी खान पान से दिल पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यह दिल से जुड़ी बीमारी के होने के खतरे को कम करता है। इसमें मैग्निशियम और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा मे पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करती है। साथ ह डॉयबटीक मरीजों के लिए भी यह बहुत असरदार होता है।

हड्डियां बनाएं मजबूत

बाजरे की रोटी से हड्डियों काफई मजबूत बनती हैं। बाजरे की रोटी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है और इसके सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत होता है। साथ ही यह शरीर में होने वाली कई बीमारियों जिसमें ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस, गठिया और ऑस्टिपीनिया की संभावना को भी कम करता है।ऐसे में अगर आप सर्दियों में बाजरे का इस्तेमाल करते हैं तो आप कई समस्याओं से खुद को दूर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :