बॉलीवुड

सारा अली खान से भी ज्यादा लोकप्रिय थीं उनकी नानी, पर लोगों में उनके नाम का कुछ ऐसा था डर की ..

आजकल चारो ओर सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान की तारीफें हो रही हैं. एक ही महीने में दो फिल्में आना मजाक नही है और दोनो ही फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर कमाल कर दिया. फिल्मों में सारा के काम को खूब पसंद किया गया और अब उनके लाखों फैंस हो गए हैं. सारा ने सुशांत सिंह राजपूत और रणवीर सिंह जैसी सुपरस्टार्स के साथ काम कर लिया अब उनकी लोकप्रियता और बढ़ गई. मगर क्या आप जानते हैं कि सारा की मां अमृता भी बहुत खूबसूरत और पॉपुलर रही हैं इसके पहले अमृता सिंह की मां यानी सारा अली खान की नानी भी इसी लाइन से थीं. सारा अली खान से भी ज्यादा लोकप्रिय थीं उनकी नानी, जिनके कुछ किस्से आज हम आपको सुनाने जा रहे हैं.

सारा अली खान से भी ज्यादा लोकप्रिय थीं उनकी नानी

सारा अली खान की फैन फॉलोविंग लाखों में हो गई है लेकिन एक समय था जब उनकी नानी रुखसाना सुल्ताना भी बहुत लोकप्रिय हुआ करती थीं. रुखसाना ने शविंदर सिंह से शादी की थी जो खुशवंत सिंह के भतीजे थे. एक्ट्रेस अमृता सिंह रुखसाना और शविंदर की बेटी हैं और रुखसाना को आपातकाल के कारण लोग ज्यादा याद करते हैं उसी दौरान उनका नाम खूब सुर्खियों में था.

ऐसा कहा जाता है कि आपातकाल के दौरान नसबंदी अभियान चलाया गया था और वह आपातकाल के दौरान संजय गांधी के चलाए गए नसबंदी कैंप का प्रमुख हिस्सा थीं. साल 1975 से साल 1977 तक देश में आपातकाल लगाया गया था और इस समय देश में नसबंदी कैंप को भी खूब जोरों पर चलाया गया.

संजय गांधी चाहते थे कि देश में परिवार नियोजम के लिए कुछ काम किया जाए और इसके लिए उन्होंने नसबंदी अभियान का रास्ता अपनाया. उनका मानना था कि किसी भी देश की बढ़ती हुई जनसंख्या को अगर रोका जाए तभी देश का विकास हो सकता है.

उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी ने रुखसाना को पुरानी दिल्ली के मुसलमानों की नसबंदी कराने की जिम्मेदारी दी थी. 60 साल के बुजुर्गों से 18 साल के जवानों तक को पकड़कर नसबंदी कराई जा रही थी. यहां तक की शादीशुदा जोड़ों को भी ऐसा करने पर मजबूर किया जा रहा था. ऐसा बताया जाता है कि उस दौरान जबरदस्ती ऐसा करने से लोग रुखसाना से डरते थे. पुरानी दिल्ली में जागरुकता नहीं बल्कि लोगों में डर फैल गया लेकिन आपातकाल के बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई तो रुखसाना इन खबरों से दूर हो गईं.

सारा अपनी मां जैसी लगती हैं

ऐसा बताया जा रहा है कि 26 साल की सारा अली खान अपनी मां अभिनेत्री अमृता सिंह की तरह ही नजर आती हैं. अमृता ने भी बॉलीवुड में ना जाने कितनी फिल्मों में काम किया है. अमृता ने मर्द, चमेली की शादी, टू स्टेट्स, बेताब जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. सारा और सैफ की शादी साल 1991 में प्यार होने के बाद हुई थी लेकिन दो बच्चे होने के बाद सैफ अपनी फ्लर्टिंग की आदत नहीं छोड़ते थे और अमृता को तलाक देने के लिए भी मजबूर कर दिया. साल 2004 में सैफ और अमृता का तलाक हो गया और आज भी दोनों अलग रहते हैं.

Related Articles

Close