स्वास्थ्य

सांवले लोगों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जानोगे तो कहोगे ‘शुक्र है भगवान का हमें गोरा नहीं बनाया’

मॉर्डन जमाने में हर कोई अपनी सुंदरता पर बखूबी ध्यान देता है, लेकिन सुंदरता पाने के लिए वह सिर्फ गोरा होना चाहता है। अब हो भी क्यों न? सदियो से गोरे रंग को ही खूबसूरत होने का तबका जो मिला हुआ है। इतना ही नहीं, हमारी फिल्म इंडस्ट्री भी गोरे रंग से जुड़े ही फिल्म और गाने बनाते हैं। अब हर किसी का रंग अलग अलग होता है, लेकिन सभी लोग गोरा होने की कोशिश ज़रूर करते हैं। इसके लिए महंगी से महंगी क्रीम पाउडर जैसी चीज़े लोग लेकर आते हैं, लेकिन इससे भी उनके हाथ खाली ही रहता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

यदि आप भी अपनी स्किन के रंग को गोरा करने का प्रयास लगातार कर रहे हैं, तो अब आपको इस कोशिश पर लगाम लगाना चाहिए।दरअसल, हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आएं है, जिसे सुनकर आप कभी भी गोरे होने की कोशिश ही नहीं करेंगे। गोरे होने के लिए अगर ब्यूटी पार्लर जाते हैं या फेसवॉश यूज करते हैं, तो अब इन सबको छोड़ दीजिए, क्योंकि जो खबर हम आपको देने वाले हैं, उससे बड़ी खुशी आपके लिए दूसरी कोई हो ही नहीं सकती है।

सांवले लोगों को कैंसर होने का होता है खतरा कम

हाल ही में, वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की, जिसमें यह बात सामने आई कि गोरे रंग के लोगों को कैंसर ज्यादा होते हैं। रिसर्च में यह भी बात सामने आई कि जिन लोगों की स्किन सांवली होती है, उनमें कैंसर होने का खतरा बेहद कम होता है, ऐसे में अगर आपकी स्किन गोरी नहीं है तो अब आपको परेशान नहीं होने की ज़रूरत है। क्योंकि यह मिथक है कि गोरे लोग ही सुंदर होते हैं। बात यही नहीं रूकती है, बल्कि अगर आप कैंसर से पीड़ित मरीजो पर नजर डालेंगे तो विदेशी लोग हम भारतीयों की अपेक्षा ज्यादा इस लिस्ट में है।

यह भी पढ़े –ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, इन लक्षणों से शुरूआती दौर में पहचाने ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को

क्रीम से स्कीन होती है बेकार

बता दें कि पिगमेंट्री डिसआर्डर सोसायटी ऑफ़ इंडिया की अध्यक्ष डॉ. रश्मि सरकार का कहना हैं कि “बाजार में बिकने वाली फेयरनेस क्रीम सिर्फ आपकी त्वचा के साथ खिलवाड़ करती है। इससे आपको गोरा रंग मिले या न मिले, लेकिन इससे आपकी स्किन पहले के मुकाबले बहुत ही ज्यादा बेकार हो जाती है। और तो और आपको स्कीन जैसी कई समस्याओं से भी जूझना पड़ता है, ऐसे में आपको इन सबसे बचना चाहिए।

सफेद दाग का इलाज है संभव

कुछ लोगों के त्वचा पर सफेद दाग पाए जाते हैं, जिनसे लोग घबराते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, इस प्रोग्राम में बताया गया कि सफेद दाग का इलाज संभव है। इस दाग को खत्म करने के लिए सर्जिकल तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में इसका इलाज पूरी तरह से संभव है। बर्शते लोगों के बीच इसको लेकर जागरूकता पनपे। आपको बता दें कि इस तकनीक में व्यक्ति के शरीर के दूसरे हिस्से की स्किन को काटकर उस हिस्से पर लगा दिया जाता है।

यह भी पढ़े –सर्दियों में महिलाओं को जरूर लेनी चाहिए ये चीज, होता है चमत्कारिक फायदा

हम भारतीयों की स्किन है बेहद खास

बताते चलें कि इस प्रोग्राम के बाद यह भी खुलासा हुआ कि हम भारतीयों की स्कीन बेहद खास होती है, क्योंकि हम घंटो धूप में खड़े हो सकते हैं, लेकिन हमारे शरीर पर झाइयां बहुत कम या न के बराबर पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेश के लोग मिनट भी धूप में नहीं बिता सकते हैं, क्योंकि उनके शरीर पर झाइया और चकत्ते पड़ने लगते हैं।

Back to top button