स्वास्थ्य

सर्दियों में महिलाओं को जरूर लेनी चाहिए ये चीज, होता है चमत्कारिक फायदा

सर्दी का मौसम शुरु हो गया है और ऐसे में सभी खुद को सर्दी की बीमारी से बचाने के लिए कुछ ना कुछ करते ही रहते हैं. ऐसे में हर किसी को खासतौर पर महिलाओं को सर्दी के दौरान हर बीमारी से बचने के लिए सौंठ का इस्तेमाल करना चाहिए. सौंठ का इस्तेमाल भारतीय रसोई में सदियों से होता आ रहा है और ये एक औषधी के रूप में प्रयोग करने वाला मसाला है जो प्रसव वाली महिलाओं को खासतौर पर खिलाया जाता है जो सर्दियों में बच्चे को जन्म देती हैं. इसमें प्रोटीन, स्टार्च, ग्लूकोज कैल्शियम, विटामिन वी और आयरन जैसे गुणों से भरपूर होता है और इसकी तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है जिसका सेवन सर्दी में किया जाता है. सर्दियों में महिलाओं को जरूर लेनी चाहिए ये चीज, इसके बाद आपको सर्दी में होने वाली बीमारी नहीं होगी.

सर्दियों में महिलाओं को जरूर लेनी चाहिए ये चीज

वैसे तो आपने सौंठ महिलाओं को खाते देखा होगा लेकिन अगर इसका इस्तेमाल पुरुष या ज्यादा सर्दी में बच्चे भी करें तो बुराई नहीं है. इसका सेवन ज्यादातर लोग लड्डू बनाकर करते हैं और इसे खाने से आप इन बीमारियों से बच सकते हैं. हम यहां महिलाओं को इसका सेवन करने को इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उनके पास सर्दियों में काम कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है और उनके पास बिल्कुल समय नहीं होता खुद का ख्याल रखने के लिए, इसलिए सौंठ के गुण पहचानिए और इसका सेवन करिए.

कोल्ड कफ

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोगों को कोल्ड-कफ जकड़ लेता है और पूरी सर्दी वो लोग छींकते और खांसते बिता देते हैं. ऐसे में आपको हर दूसरे दिन सौंठ का लड्डू खाना चाहिए. या फिर आधा चम्मच सौंठ पाउडर और मुलेठी पाउडर मिलाकर पानी में उबालकर पीलें.

दांत दर्द

दांत में दर्द होने पर भी आप सौंठ का सेवन कर सकते हैं. दर्द होने पर आधा चम्मच सौंठ पाउडर में एक चुटकी हल्दी मिलाकर जहां दर्द है वहां पर लगाएं. कुछ देर बाद दर्द में आराम मिल जाएगा.

कब्ज आने पर

अगर किसी को कब्ज हो तो इसे चाय के साथ पीएं एक या दो दिन इसके बाद फायदा जरूर मिलता है. ऐसा करने से सिर्फ दो दिनों में आपकी लंबी कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी.

कैंसर

अगर किसी को शुरुआती कैंसर के प्रभाव है तो उन्हें सौंठ का सेवन करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि सौंठ में कैंसररोधी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और इस लड़ाई को आसानी से जीत सकते हैं.

बॉडी पेन होने पर

Back and Neck Pain

कभी-कभी काम की वजह से लोगों को शरीर में ऐसा भयंकर दर्द होता है जो पेन किलर के बाद भी आसानी से नहीं जाता. इसके लिए शरीर के दर्द वाले हिस्से में सौठ को पानी में मिलाकर उसका लेप लगाने से आराम मिलता है.

Back to top button