विशेष

31 दिसंबर के बाद बदल जाएंगे ये नियम, आखिरी तारीख से पहले जरूर निपटा लें अपने ये जरूरी काम

नया साल शुरू होने में महज एक सप्ताह का समय शेष बचा है एक सप्ताह बाद यानी कि 31 दिसंबर के बाद कुछ नियमों में भी बदलाव होने वाला हैं ऐसे में आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि नए साल से किन किन नियमों में बदलाव होने वाला हैं ताकि आप अपना काम समय रहते निपटा सके और बाद में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। आज के इस पोस्ट में हम आपको बैंकों से जुड़े कुछ ऐसे नियम बताने जा रहे हैं जिनमें 31 दिसंबर के बाद बदलाव होने जा रहा हैं।

1. मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड होंगे बंद :

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश अनुसार 31 दिसंबर के बाद मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड ब्लॉक होने जा रहे हैं उनकी जगह बैंक वाले ईएमवी चिप वाले कार्ड मुहैया करा रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व पंजाब नेशनल बैंक जैसे बड़े-बड़े बैंक अपने ग्राहकों को मुफ्त में पुराने कार्ड के बदले नया कार्ड दे रहे हैं। ये फैसला आपके कार्ड की सुरक्षा के लिए लिया गया हैं क्योंकि आजकल धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे हैं। ईएमवी चिप वाले कार्ड नई तकनीक से बनाए गए हैं जो पहले वाले कार्ड से ज्यादा सुरक्षित हैं अगर आपके पास भी पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड हैं तो 31 दिसंबर से पहले अपने बैंक की ब्रांच में जाकर नए ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड के लिए अप्लाई कर दें।

2. नॉन-सीटीएस चेक नहीं किए जाएंगे स्वीकार :

जो लोग चेक से काफी ज्यादा लेनदेन करते हैं उनको बता दें कि 31 दिसंबर के बाद कोई भी बैंक पुराने नॉन सीटीएस चेक स्वीकार नहीं करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक 3 महीने पहले ही सभी बैंकों को यह आदेश दे चुका है। बैंक वाले अब अपने ग्राहकों को नई चेक बुक दे रहे हैं। इसलिए यदि आपके पास अभी भी वहीं पुरानी वाली चेकबुक हैं तो बिना देर किए नई सीटीएस-2010 चेकबुक के लिए अप्लाई कर दें।

3. भर दें अपना इनकम टैक्स रिटर्न :

हो सकता है आप में से कुछ लोगों ने अभी तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल न किया हो, अगर ऐसा है तो 31 दिसंबर से पहले-पहले आईटीआर फाइल कर लीजिए। अब आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी ITR भर सकते हैं।

4. महिलाओं के लिए नया बैंक अकाउंट :

आईसीआईसीआई बैंक नए साल पर कामकाजी महिलाओं को एक नया तोहफा देने जा रहा है दरअसल, ICICI बैंक ने नए सेविंग्स अकाउंट की शुरुआत की है। इसके तहत 18 वर्ष या अधिक उम्र की कामकाजी महिलाओं को आईसीआईसीआई बैंक में नया अकाउंट खोलने पर विशेष छूट दी जा रही हैं। जहां कई बैंकों के एटीएम कार्ड में यह लिमिट होती हैं कि आप महीने में केवल चार या पांच ट्रांजैक्शन ही फ्री में कर सकते हो उसके बाद शुल्क देना होता है लेकिन आईसीआईसीआई बैंक महिलाओं को फ्री में अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की सुविधा दे रहा है।

5. EMI में मिलेगी राहत :

अगर आप लोन लेकर नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप को बता दें कि हाल ही में एचडीएफसी बैंक ने कस्टम-फिट कार लोन स्कीम को लाॅन्च किया है। इसके तहत ग्राहक अब कम ईएमआई पर कार खरीद सकेंगे। दरअसल अब आप ‘बलून रिपेमेंट प्रोगाम’ के तहत कार लोन का रिपेमेंट पहले तीन सालों तक 24 प्रतिशत कम EMI पर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सिर्फ 101 रूपये में घर ले जाए VIVO का 44990 रूपये वाला स्मार्टफोन, इन 5 फोन पर भी है ऑफर

Back to top button