अध्यात्म

यदि हफ्ते के इस दिन चढ़ाया पीपल के पेड़ पर जल तो होगा भारी नुकसान

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को विशेष महत्व दिया गया है, ऐसा माना जाता है कि इसकी पूजा-अर्चना करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और हर तरह की परेशानी दूर होती है। बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार पीपल के वृक्ष के पूजन के कुछ नियम होते हैं जिनका पालन करना आवश्यक होता है। ऐसा माना जाता है कि जो भी इन नियमो के अनुसार से पूजा-पाठ करता है उसकी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। पीपल के वृक्ष को सबसे पूज्यनीय माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ में वासुदेव का वास रहता है। तो चलिए आपको बताते हैं पीपल के वृक्ष से जुड़ी मान्यताएं और उनके पूजन के बारे में।

धार्मिक कारण

पीपल के वृक्ष को पूजने के पीछे धार्मिक कारण भी हैं। ऐसी मान्यता है कि पीपल का वृक्ष पूजन के तौर पर सर्वोपरी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि पीपल की जड़ में ब्रह्मा जी का वास होता है वहीं उसके बीच में विष्णु भगवान का वास रहता है तो वहीं उसके ऊपरी भाग में भगवान शिव जी वास करते हैं। इसलिए इस वृक्ष को इतना पूजनीय माना जाता है। श्रीमद्भगवदगीता में भगवान कृष्ण ने एक बात कही थी अश्वत्थ: सर्ववृक्षाणाम, मूलतो ब्रहमरूपाय मध्यतो विष्णुरूपिणे, अग्रत: शिवरूपाय अश्वत्थाय नमो नम:’। यही वजह है कि पीपल के पेड़ को देवता मानकर उसकी पूजा की जाती है।

वैज्ञानिक कारण

बता दें कि सिर्फ धार्मिक कारणों से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारणों से भी ये पेड़ अत्यंत महत्वपूर्ण  हैं। पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि ये सभी पेड़ दिन के समय में
ऑक्सीजन छोड़ते हैं और कार्बन डाई आक्साइड ग्रहण करते हैं जबकि रात में सभी वृक्ष इसके विपरीत रात में कार्बन डाई आक्साइड गैस छोड़ते हैं और यही वजह है कि रात में पेड़ के नीचे सोने के लिए मना किया जाता है लेकिन पीपल एक मात्र ऐसा वृक्ष है जो 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। इसलिए वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह वृक्ष काफी महत्वपूर्ण हैं।

पूजन का फल

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि यदि आप नियमित रूप से पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाते हैं और उसकी पूजा करते हैं तो आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है और शत्रुओं का नाश होता है। अमूमन को हर दिन ही पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाना शुभ माना जाता है लेकिन अमावस्या और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर पानी चढ़ाना  और सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से रुके और बिगड़े काम बन जाते हैं साथ ही जीवन में सफलता भी मिलती है।

इस दिन ना चढ़ाएं जल

हर दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना शुभ है लेकिन एक ऐसा दिन होता है जिस दिन पेड़ पर जल चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है, बता दें कि रविवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने को शास्त्रों में भी मना किया गया है। इसके साथ ही इस पेड़ को काटने पर भी रोक होती है ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से पितरों को कष्ट मिलता है साथ ही वंशवृद्धि में भी दिक्कत होती है।

Back to top button