प्यार जगाने से लेकर धन पाने तक बड़े काम का है लौंग, करें ये उपाय

किचन में रखा लौगं सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि घरेलू दवा भी है। आयुर्वेद में लौंग को एक औषिधी मानते हैं जिसका काम दांत दर्द, दुर्गंध, बुरी सांस को दूर करना है। इसके इस्तेमाल से मुंह में होने वाली बहुत सारी समस्या का समाधान हो जाता है। इस मसाले का इस्तेमाल भारत, पाकिस्तान, पूर्वी अफ्रीका में किया जाता है। हालांकि लौंग का इस्तेमाल सिर्फ मसाले या दवा के रुप में नहीं होता है। इसी लौगं का इस्तेमाल आप अपनी कई तरह की परेशानियों को मिटाने के ले भी कर सकते हैं।आपके बताते हैं क्या हैं लौंग के उपाय।

रुके कार्य कराने के लिए

कई बार ऐसा होता है कि आप मेहनत औऱ कोशिश तो बहुत करते हैं, लेकिन आपका काम पूरा नहीं हो पाता है। इसके लिए आप लौंग का यह साधारण उपाय कर सकते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की विशेष तस्वीर लाएं जिसमें उकी सूंड मूड़ी हुई हो। रोज इस तस्वीर की पूजा करें। पूज करते वक्त उन्हें लौंग प्रसाद के रुप में चढ़ाएं। इसके बाद जब भी आप किसी विशेष काम के ले जांएं तो लौंग और सुपारी अपने साथ रख दें। इसके बाद आकर सुपारी रख लें और लौंग को मुंह में डाल लें। साथ ही गणेष भगवान से प्रार्थना करें कि आपके सारे कलेश वह काट दें।

धनपाने के लिए

धन पाने के ले कोई टोटका नहीं होता है। धन को सही तरीके से औऱ मेहनत करके कमाना चाहिए। यह टोटका तब के लिए है जब आप मेहनत कर रहे हों औऱ फिर भी आपको धनलाभ ना मिल रहा हो। इसके लिए एक सरसों का तेल डालकर दीपक जलाएं और उसमें लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें। इससे आपको धन लाभ होगा और कार्य में सफलता मिलेगी।

असफलता मिटाने के लिए

इस बात का ध्यान रखें क इस दुनिया में कोई भी बिना असफलता का स्वाद चखे सफल नहीं हुआ है। हालांकि बार बार असफल होने से मन में निराशा आती है औऱ कई बार बिन  मेहनत के भी इंसान को उसके काम में असफलता मिलती है। अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे हों तो सबसे पहले एक नींबू और 4 लौंग लेकर मंदिर में जाएं। वहां हनुमान जी की मूर्ति के सामने बैठकर नींबू के ऊपर लौंग रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। बाद में लौंग के साथ नींबू को जेब में रख लें और हनुमान जी से प्रार्थना करें कि वह आपकी असफलता को सफलता में परिवर्तित कर दें।

प्रेम वश में करने के लिए

हालांकि किसी को प्रेम में पाने के लिए उसका दिल जीतना जरुरी है। शुकल पक्ष के रविवार के दिन 4 लौंग लें। लौंग को अपने पसीने में डूबो पीस लें। अब आप जिसे भी अपने प्रेम जाल में बांधना चाहते हैं उसे किसी भी तरह खाने या पीने में डालकर दे दें। हालांकि यह उपाय है, लेकिन इससे आपको सच्चे प्यार की अनुभूति हो यह जरुरी नही हैं।

शत्रु को हराने के लिए

अगर आपके कार्यक्षेत्र में या किसी भी जगह विरोधी बहुत ज्यादा बढ़ गए हों तो रोजाना बजरंग बाण का पाठ कम से कम सात बार करें। इसके बाद हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएं और 5 लौंग को देसी कपूर के साथ जलाएं। इससे जो भस्म बनेगा उसका तिलक लगाकर घर जाएं। आपके विरोधी आप पर हावी नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें