अगर आप भी खाते हैं खाने में नमक कम तो सतर्क हो जाइए, ये खास खबर आपके लिए है

फिगर मेंटेन के लिए कुछ लोग शक्कर खाना छोड़ देते हैं तो कुछ लोग नमक बहुत कम खाते हैं. कुछ लोग शक्कर भी ज्यादा खाते हैं और नमक भी फिर भी वो स्वास्थ्य से तंदरुस्त रहते हैं. एक बार शक्कर नहीं खाने से आप खुद की फिटनेस को कंट्रोल कर सकते हैं लेकिन अगर आपकी बॉडी में नमक की सप्लाई कम हुई तो यह आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है. नमक हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है ये आपको ये खबर पढ़कर पता चल जाएगा क्योंकि नमक की कमी से बहुत सी बीमारियां होती हैं. अगर आप भी खाते हैं खाने में नमक कम तो सतर्क हो जाइए, और ये खास खबर पढिए जिसमें हम आपको इसी से जुडी़ कुछ खास जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं.

अगर आप भी खाते हैं खाने में नमक कम तो सतर्क हो जाइए

आज तक आपने सुना होगा कि ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है और खाने में ऊपर से तो नमक बिल्कुल भी मिलाकर नहीं खाना चाहिए. मगर क्या आप इस बात से रूबरु हैं कि कम नमक कितना नुकसानदायक साबित होता है ? अगर नहीं जानते तो पढ़िए हमारी ये खबर जिसमें हम बताएंगे कि कम नमक खाना आपकी सेहत को किस तरह प्रभावित करता है.

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से व्यक्ति का मोटापा बढ़ता है साल 2012 में अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंश में प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया था कि कम नमक खाने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर सामान्य लोगों से बहुत ज्यादा होता है. जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता.

ब्लड प्रेशर

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कम नमक खाने पर हाइपरटेंशन, सिस्टोलिक प्रेशर में कोई खास फर्क नहीं पड़ता. ऐसा कहना थोड़ा मुश्किल होगा कि कम नमक खाने से इसकी संभावना कम हो जाती है. क्योंकि कम नमक कभी-कभी ब्लडप्रेशर हाई तो कभी लो से पीड़ित करवाता है.

आलस को बुलाता है

जब कभी आप व्रत रहते होंगे जिसमें सेंधा नमक भी नहीं खाया जाता तब आपका मन कैसा हो जाता है ? अगर आप हमेशा कम नमक खाते हैं तो आपको सुस्ती, उल्टी जैसा मन और अनिद्रा जैसी समस्या सताने लगती है. इसके अलावा ऐसा लंबे समय तक होने पर आपका हृदय और दिमाग में सूजन भी आ सकती है.

बीपी का पेशंट बनना

अगर आप इस डर से कम नमक खाते हैं कि ज्यादा खाने से आपको हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है तो आप गलत हैं क्योंकि ऐसा करने से बीपी बढ़े ना बढ़े लेकिन बिना कारण नमक कम खाने से आप लो ब्लडप्रेशर के मरीज जरूर बन जाएंगे.