स्वास्थ्य

सर्दियों में हरा पालक है शरीर के लिए सबसे बेस्ट, घर पर बना सकते हैं पालक का ब्रेकफॉस्ट

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: सर्दियों का मौसम सिर्फ घूमने के लिहाज से ही नहीं बल्कि खाने पीने के लिहाज से भी बहुत शानदार होता है। इस मौसम में आपको हरी सब्जियां हर जगह नजर आ जाएंगी।  ऐसे में हरा हरा पालक है जो खाने में तो बेहतरीन है ही साथ ही आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। आपको बता दें कि अगर आप फैट कम करने का प्लान बना रहे हैं तो पालक का सेवन आपके लिए सबसे बेस्ट है। इसमें मैंगनीज , फास्फोरस, सेलिनियम, तांबे, फौलेट प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ना कि सिर्फ आपका वजन कम करने में मदद करते हैं बल्कि आपके शरीर को जरुरी पोषण भी देते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं क्या हैं पालक खाने के फायदे।

आयरन की कमी करे पूरी

शरीर में ऑयरन होना बहुत जरुरी है और सर्दियों में ऑयरन सबसे ज्यादा पालक से मिलता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। ऑयरन की कमी आपके शरीर को कमजोर बनाती हैं औऱ आप एनर्जी फील नहीं कर पाते। आयरन की कमी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी कमजोर करती है और इससे आपको एनिमिया की शिकायत भी हो सकती है। इस वजह से पालक का सेवन करना जरुरी है। पालक के सेवन से आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों को भी मजबूती मिलती है।

दिल रहे मजबूत

पालक में विटामिन सी और बीटा कैराटीन होता है और साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो आपके दिल को मजबूत बनाए रखने के काम आते हैं। चूंकि पालक में कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता है इस वजह से पालक के सेवन से दिल मजबूत होता है। यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखते हैं।

कैंसर में मदद

पालक के अंदर सिर्फ किसी एक प्रकार के नहीं बल्कि कई प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर सेल से लड़ते हैं। यह फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इतना ही नहीं पालक खाने से महिलाओं को होने वाले ब्रेस्ट कैंसर मे 44 प्रतिशत की कमी आती है। इसमें बीटा कैराटीन औऱ विटामिन ए होने के कारण शरीर कैंसर सेल से लड़ पाता है।

आंखों को दे मजबूती

ल्यूटिन, जेंक्सैंटीन और बीटा कैरोटीन से भरपूर पालकर आंखों को भी मजबूती देता है। अंध पतन, मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी पालक आपकी रक्षा करता है। अगर आप अपनी आंखों की देखभाल करना चाहते हैं तो पालक को जैतून के तेल के साथ इस्तेमाल करें इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है।

हड्डियों को बनाए ताकतवर

शरीर में हड्डी मैट्रिक्स में कैल्शियम को मजबूत रखने के लिए पालक बहुत ही लाभकारी है।पालक में कैल्शियम, मैग्निशियम और हड्डियों को मजबूती देने वाले दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें ओस्टियोकैल्किन पाया .जाता है जो हड्डियों को ताकत और घनत्व प्रदान करता है।

पालक के नुकसान

यह शरीर के लिए फायदेमंद तो है, लेकिन इसका अत्यधिक इस्तेमाल शरीर में कई तरह की मुश्किलें पैदा कर सकता है। जैसे इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर की खनिज अवशोषण की क्षमता पर असर डालता है। अगर इसका सेवन बहुत भारी मात्रा में कर लिया जाए तो आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जैसे गैस बनना .या कब्ज की शिकायत होना। कई बार दस्त की समस्या भी हो जाती है। इसके अत्यधिक सेवन से आपको गठिया की बीमारी हो सकती है। अगर इसकी शिकायत आपको पहले से है तो इसका सेवन ना करें। अगर आप खून को पतला करने की कोई दवाई ले रहें हैं तो पालक के प्रयोग से शरीर में इसका असर पड़ सकता है। पहले किसी डॉक्टर से इस बारे में पूछ लें फिर पालक का सेवन करें।

पालक की पूड़ी

अब पालक के इतने सारे फायदे हैं जो इसका सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं। मसलन अगर आप पालक की सब्जी या जूस से ऊब गए हों तो नाश्ते में पालक की पूड़ी भी बना सकते हैं। घर पर इसे बनाना भी बेहद आसान है।

सामग्री

  1. चार कप मैदा
  2. 3 चम्मच पालक की प्यूरी
  3. आधा चम्मच अजवाइन
  4. नमक स्वाद अनुसार
  5. तलने के लिए तेल

विधि

  • सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, पालक की प्यूरी डाले। इसके बाद इमें अजवाइन, नमक और मोयन के लिए तेल मिला कर मैदा गूंद लें।
  • मैंदा वैसे ही गूंधे जैसे आप रोटी बनाने के लिए गूंधते हैं।
  • इसके बाद छोटी छोटी लोई लें और छोटी पूरी बनाएं।
  • अब आंच पर कढ़ाई रखे और उसमें तलने के लिए तेल डालें।
  • जब तेल गर्म हो जाए तो पूड़ी एक एक कर लें और पका कर बाहर निकाले।
  • आपकी पालकी की पूड़िया तैयार हैं। आप चाहे तो किसी सब्जी या आचार के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

Back to top button