अध्यात्म

पाना चाहते हैं माता लक्ष्मी की कृपा, तो शुक्रवार के दिन करे बस यह छोटा सा अचूक उपाय

माता लक्ष्मी को धन और सुख की देवी कहा जाता है। जिस घर में माता लक्ष्मी का वास होता है, वहां धन और सुख की कभी कोई कमी नहीं होती है। हर कोई माता लक्ष्मी को मनाने के लिए उनकी पूजा अर्चना करता है, लेकिन माता लक्ष्मी की कृपा इतनी आसानी से नहीं मिलती है। माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सबसे ज़रूरी यह है कि उनकी सही प्रतिमा घर में स्थापित हो। जी हां, अगर आपके घर में माता लक्ष्मी की सही प्रतिमा होगी, तो आपको धन और सुख की कमी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

यूं तो हर किसी के घर में माता लक्ष्मी का कोई न कोई रूप ज़रूर होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि माता लक्ष्मी का कौन सा रूप घर में रखना चाहिए? ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, माता लक्ष्मी की ढेर सारी प्रतिमा मौजूद है, लेकिन उसमें से सही प्रतिमा का चुनाव करना हमारा काम होता है। अगर आपके घर में माता लक्ष्मी की तस्वीर है, तो सबसे पहले उसे मूर्ति में तब्दील कीजिए। ज्योतिष के मुताबिक, तस्वीर से ज्यादा मूर्ति फलदायी होता है, इसलिए शुक्रवार के दिन घर में अपने मूर्ति लेकर आए और उसे स्थापित कर दीजिए।

सोने या चांदी की मूर्ति स्थापित करें

माना जाता है कि जिस घर में माता लक्ष्मी की सोने या चांदी की मूर्ति होती है, उस घर में कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती है। ऐसे में आपको अपने घर में माता लक्ष्मी की सोने या चांदी की मूर्ति लेकर आनी चाहिए, ताकि आपके घर में धन और सुख दोनों बना रहे। इतना ही नहीं, सोने और चांदी की मूर्ति शुक्रवार के दिन ही लानी चाहिए और फिर उसी दिन स्थापित करना चाहिए। इसके अलावा फिर उस मूर्ति की पूजा अर्चना विधिवत हर शुक्रवार को करनी चाहिए, तभी फलदायी होगा।

सोने या चांदी की मूर्ति लाने में नहीं है सक्षम, तो यह मूर्ति लाए

जी हां, अगर आप सोने और चांदी की मूर्ति लाने में सक्षम नहीं है तो आप पीतल की मूर्ति लाएं। पीतल की मूर्ति शुक्रवार को लाकर घर में स्थापित करे। रोज़ाना इस मूर्ति के सामने दीपक जलाए और शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की कथा पढ़कर पूजा अर्चना करे। इस दिन घर में प्रसाद ज़रूर बाटे। और अगर संभव हो सके तो शुक्रवार को माता लक्ष्मी के नाम का उपवास ज़रूर रखे। ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति का माहौल सदैव बना रहेगा।

कैसी होनी चाहिए माता लक्ष्मी की मूर्ति?

बाजार में कई तरह की मूर्तियां मौजूद है, लेकिन आपको कुछ चुनिंदा मूर्तियों में से कोई एक मूर्ति घर में लाकर स्थापित करनी है। तो चलिए जानते हैं कि आपको कौन सी मूर्ति लानी चाहिए। बता दें कि माता लक्ष्मी की मूर्ति ऐसी होनी चाहिए, जिसमें वे कमल पर विराजित हो। इसके अलावा अगर उनके साथ गणेश जी भी विराजित हो तो यह और भी बेहतर हो सकता है। या फिर आप जिस मूर्ति के हाथ में धन का कलश, कमल का फूल, शंख और एक हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो, वह भी मूर्ति ला सकते हैं, लेकिन दिन शुक्रवार ही हो।

Back to top button