बॉलीवुड

आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से कभी कूली तो कभी कंडक्टर बने रजनीकांत, ऐसे बने सुपरस्टार

फिल्मों में सभी सफल होने के उद्देश्य से आते हैं ज्यादातर लोग सफल भी हो जाते हैं लेकिन शिखर पर कुछ लोग ही बैठ पाते हैं और वहां तक साउथ के भगवान कहे जाने वाले अभिनेता रजनीकांत तय कर चुके हैं. रजनीकांत की फिल्मों का इंतजार हर भाषा के दर्शकों को रहता है खासकर साउथ इंडियन्स को उनकी फिल्म एक वरदान की तरह लगती हैं और वो इसका इंतजार भी करते हैं. रजनीकांत की फिल्म 2.0 ने बॉक्स-ऑफिस पर अब तक 500 करोड़ का कारोबार भी कर लिया है, इसके अलावा उनके कई प्रोजेक्ट्स लाइन में हैं. मगर एक समय था जब आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से कभी कूली तो कभी कंडक्टर बने रजनीकांत, मगर फिर जब किस्मत चमकी तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से कभी कूली तो कभी कंडक्टर बने रजनीकांत

रजनीकांत इस साल अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं और ऐसे में आज भी उनके अभिनय में खूब दम रहता है. 12 दिसंबर, 1950 को रजनीकांत का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था लेकिन इनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और अपने पिता का हाथ बंटाने के लिए रजनीकांत को पहले कूली की फिर बस में कंडक्टर का काम करने लगे.

फिल्मों से लगाव होने के कारण रजनीकांत आने-जाने वाले यात्रियों को फिल्मों के डायलॉग्स सुनाते थे तभी किसी ने सुझाव दिया की वो फिल्मों में ट्राई क्यों नहीं करते. ये बात उऩके घर कर गई और उऩ्होंने नौकरी करते हुए एक थिएटर में एडमिशन ले लिया और एक्टिंग सीखने लगे. शुरुआत में रजनी को विलेन के किरदार मिलते थे और उन्हें वो हंसते हुए स्वीकार कर लेते थे लेकिन धीरे-धीरे उनके डायलॉग्स बोलने का अंदाज और एक्टिंग करने की अदा लोगों को पसंद आने लगी और वो साउथ सिनेमा के भगवान बन गए.

रजनीकांत फिल्म एक्टर होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर भी हैं. रजनीकांत के पास हॉलीवुड और चाइना से भी फिल्म के ऑफर आए थे लेकिन उन्होंने सिर्फ भारतीय फिल्मों में काम करने की बात कहते हुए ऑफर ठुकरा दिया.

कई भाषाओं में की फिल्में

रजनीकांत को यूंही फिल्मों का भगवान नहीं कहा जाता. उन्होंने 42 साल के फिल्मी करियर में करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें हॉलीवुड की फिल्में भी शामिल हैं. रजनीकांत ने तमिल, तेलुगू, हिंदी, मराठी, मलयालम और बंगाली भाषाओं की फिल्मों में काम किया. बॉलीवुड में रजनीकांत ने चालबाज, हम, अंधा कानून, भगवान दादा, वफादार, इंसानियत के देवता, फूल बने अंगारे दोस्ती- दुश्मनी और तमंचा जैसी सफल फिल्मों में काम किया. साल 2010 में रजनीकांत ने साउथ की फिल्म रोबोट में काम किया था जिसे हिंदी के साथ कई भाषाओं में डब किया गया था. इसमें उन्होंने ऐश्वर्या राय के साथ रोमांस किया था. इस फिल्म का सिक्वल 2.0 इस साल आया जिसे रजनीकांत और करण जौहर ने प्रोड्यूस किया है. रजनीकांत की फिल्म 2.0 में अक्षय कुमार ने विलेन का किरदार निभाया है इसे लोग खूब पसंद भी कर रहे हैं.

Back to top button