सर्दियों में फटने वाली एड़ियां इस रामबाण उपाय से हो जाएंगी सॉफ्ट, आजमाएं ये दमदार नुस्खा

सर्दियां आ गई हैं और लोगों ने इससे बचने के लिए तमाम चीजों का इंतेजाम भी कर लिया होगा लेकिन सबसे ज्यादा जो आम समस्या होती है वो एड़ियां फटने की हैं. ये व्यक्ति को ज्यादा ठंड पड़ने या फिर ज्यादा देर तक पानी में काम करने की वजह से हो जाती है. पैरों की सुंदरता एड़ियों की वजह से ही ज्यादा होती है और सर्दियों में एड़ियों का फटना आम बात होती है. सर्दियों में नमी की कमी होने के अलावा एड़ियों के फटने के कई कारण भी होते हैं जैसे साफ ना रखना, गलत जूते या मोजे पहन लेना, ड्राई हेयर या उल्टा-सीधा खानपान. इसके अलावा विटामिन ई की कमी, कैल्शियम और आयरन की कमी से भी एड़ियां फटने लगती हैं. सर्दियों में फटने वाली एड़ियां इस रामबाण उपाय से हो जाएंगी सॉफ्ट, बस आप भी इन नुस्खों का इस्तेमाल करिए.

सर्दियों में फटने वाली एड़ियां इस रामबाण उपाय से हो जाएंगी सॉफ्ट

सर्दियों में शुष्क मौसम होने के कारण त्वचा में नमी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से होंठ और एड़ियां फटना शुरु होता है. ऐसे में पानी की कमी होना भी इसका कारण हो सकता है इसके लिए आपको दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा ये घरेलू उपाय आपको जरूर करने चाहिए.

जैतून का तेल

जैतून का तेल एक नेचुरल मॉस्चराइजर होता है. रात में सोने से पहले इससे पैरों की मसाज करें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम होगी और धीरे-धीरे एड़ियों का फटना भी कम होने लगेगा.

ग्लीसरिन

2 चम्मच ग्लीसरिन, गुलाबजल और आछा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैरों में लगाकर मोजे पहने. इससे आपके पैरों में बदबू भी नहीं आएगी और एड़ियां भी सॉफ्ट हो जाएंगी. मगर याद रहे ऐसा सिर्फ सोने से पहले करें बाकी समय नहीं करें क्योंकि मोजे पहनने के बाद चलना मना होता है.

नींबू का रस और वैसलीन

10 से 15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगोए रहें इसके बाद सूखे कपड़े से अच्छे से पोछ लें. इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिलाएं और हल्का-हल्का मसाज करें. ऐसा आप अगर रोज करते हैं तो इसके परिणाम एड़ियों में सिर्फ दो दिनों में दिखने लगेंगे.

शहद

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहर को एक बाल्टी गर्म पानी में मिला लीजिए. इसके बाद इसमें अपने पैरों के 10 से 15 मिनट कर उस पानी में रकें इसके बाद किसी मॉस्टराइजर क्रीम से अपने पैरों की मसाज करिए. इससे ना सिर्फ एड़ी फटना बंद हो जाएंगी बल्कि वो बहुत ज्यादा मुलायम भी रहेंगी.

देसी घी

रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और फिर देसी घी में वोरिक पाउडर मिलाकर दरारों में भरें फिर मोजा पहनकर सो जाएं. ऐसा 3 से 4 दिनों तक करिए फिर देखिए आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

विटामिन E

अक्सर एड़ियां विटामिन ई की कमी से भी फटने लगती हैं. इसके लिए आपको विटामिन ई में से तेल निकाल कर 15 से 20 मिनट तक अपने पैरों की मसाज करें. परिणामस्वरूप आपकी ये समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.