समाचार

पाक की दोस्ती की बात पर बिफरे बिपिन रावत, कहा –पहले सेक्यूलर देश बनें

पाक में बदली सरकार के बाद एक बार फिर गुफ्तगु शुरु हो रही है कि पाकिस्तान और भारत फिर दोस्त बनेंगे। हालांकि भारत के सेना प्रमुख बिपिन रावत ने पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को चेतावनी दे दी है। बिपिन रावत ने कहा कि कभी भी आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं हो सकती। उन्होंने पाकिस्तान को सीधे इस्लामिक स्टेट करार दिया है। सेना प्रमुख रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने स्टेट को इस्लामिक स्टेट बना दिया है। पहले पाकिस्तान को भारत की तरह धर्मनिरपेक्ष होना होगा।

कट्टर सोच से बाहर निकले पाक

बता दें कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कहा था कि अगर भारत दोस्ती की तरफ एक कदम बढ़ाएगा तो हम दो कदम बढ़ाएंगे। सेना प्रमुख बिपिन रावत को इस बात में भी विरोधाभास मालूम हुआ। उन्होंने कहा कि जब पाकिस्तान अपनी कट्टर सोच से बाहर आकर हमारी तरह एक सेक्युलर स्टेट बनेगा. तभी उसे एक और मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को नहीं रोकता, तब तक हम उससे किसी तरह की बातचीत नहीं करेंगे।

सीजफायर का उल्लंघन करता है पाक

सेना प्रमुख ने कहा है कि अगर पाकिस्तान कदम बढ़ाने के बारे में सोच रहा है तो फिर यह एक सकारात्मक कदम होना चाहिए। उनकी बात पर तब तक विश्वास नहीं किया जाएगा जब तक वह भारत में आंतकी भेजना बंद नहीं कर सकते। बता दें कि पाकिस्तान में सरकार किसी की भी रही हो, भारत के साथ उसके रिश्ते कभी अच्छे नहीं रहे। मुंह से प्यारी बोली बोलने वाला पाकिस्तान हमेशा से ही सीज फायर का उल्लंघन करता आया है।

बता दें कि इमरान खान के पीएम बनने के बाद भी वहां के हालात में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है। पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने भी पाक की सत्ता पर सवालिया निशान उठा दिया था। उन्होंने कहा था कि पाक से उसके चार राज्य तो संभलते नही है कश्मीर कैसे संभलेगा। उनकी इस बात पर विवाद भी हुआ था। भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी शाहिद अफरीदी को सही ठहराते हुए कहा था कि बात तो उनकी भी सही है। पाकिस्तान से अपना ही राज्य नहीं संभलता वह कश्मीर क्या संभालेंगे।

दोस्ती पर जोर

बता दें कि दोस्ती की सुहबुगाहट उस वक्त से शुरु हुई है जब पीएम इमरान के थपथ समारोह में नवजोत सिंह सिद्धू पहुंचे थे। उनके मुलाकात के कुछ समय बाद करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास किया गया। जिसके बाद एक बार फिर पाकिस्तान और भारत का मेल होता दिख रहा है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने करतारपुर कॉरीडॉर के शिलान्यास के मौके पर भारत के साथ दोस्ती पर जोर दिया था। उस वक्त उन्होंने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच एक ही मसला है और वह है कश्मीर।लोग चांद पर पहुंच गए, लेकिन हम वह अटके हैं।

भारत के सेना प्रमुख को अभी भी पाकिस्तान की इस बात पर कई भरोसा नही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की इस बात में अंतर्विरोध है। उनका कदम एक सकारात्मक कदम होना चाहिए। इसके बाद ही बातचीत आगे बढ़ेगी। हमारी रणनीति साफ है कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते। बता दें कि सिद्धू के पाक चीफ बाजवा के गले मिलने पर भी बहुत विवाद हुआ था।

यह भी पढ़ें :

 

Back to top button