दिलचस्प

राजस्थान के खूबसूरत शहर जोधपुर में घूमने लायक है ये 5 जगह, जानिए इनके बारे में

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस जोधपुर में सात फेरे लेंगे. जोधपुर के पॉपुलर पैलेस उम्मेद भवन में इनकी शादी होगी और शादी की तमाम रस्में मेहरानगण किले में सम्पन्न होगी. उम्मेद भवन और मेहरानगण जोधपुर की शान कही जाती है और इस शहर की खूबसूरती के आगे बड़े-बड़े सितारे भी अपना दिल हार जाते हैं. जोधपुर में सिर्फ यही एक जगह नहीं है जहां आपको अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा बल्कि यहां बहुत सी ऐसी जगह और किला है जिसे देखने के लिए ना सिर्फ भारत से लोग आते हैं बल्कि विदेशों से भी कई टूरिस्ट आते हैं और यहां के खूबसूरत नजारे को कैमरे में कैद करके अपने देश वापस ले जाते हैं. राजस्थान के खूबसूरत शहर जोधपुर में घूमने लायक है ये 5 जगह, अगर आप राजस्थान जाते हैं तो एक बार जोधपुर के इन पैलेस और किलों का आनंद जरूर लें.

राजस्थान के खूबसूरत शहर जोधपुर में घूमने लायक है ये 5 जगह

उम्मेद भवन पैलेस और मेहरानगण किले की खासियत के साथ-साथ आपको जोधपुर की इन शानदार जगहों के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिेए.

मेहरानगढ़ किला

जोधपुर शहर की शान कहा जाने वाला मेहरानगढ़ किला जिसके ऊपर वहां रहने वालों को बहुत ज्यादा गर्व होता है क्योंकि इस किले को देखने के लिए हर साल भारत के अलावा विदेश से भी कई लोग आते हैं. जोधपुर शहर के हर कोने से नजर आने वाला यह शानदार किला लगभग 120 मीटर की ऊंचाई एक पहाड़ पर बना है और अब आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि ये जोधपुर शहर के गौरव को कैसे बढ़ाए होगा.

उम्मेद भवन पैलेस

जोधपुर रा उम्मेद भवन पूरी दुनिया में मशहूर है और इसे महाराजा उम्मेद सिंह ने साल 1919 में बनवाया था और इसकी चमक बिल्कुल वैसी की वैसी ही बनी है. इस पैलेस को अब उम्मेद सिंह के पौत्र गजसिंह संभालते हैं और इसे तीन हिस्सों में बांटा है. पहले हिस्से में वो रहते हैं, दूसरे में मशहूर हस्तियां शादी या अन्य समारोह कराती हैं और तीसरे हिस्से में म्यूजियम बनाया गया है.

जसवंत थाड़ा

सफेद दूधिया पत्थर से बना जसवंत थाड़ा को राजस्थान का ताजमहल माना जाता है. यहां की सुंदर गुंबद सूरज की रोशनी से जगमगाती है. जोधपुर की भीड़ और गलियों से भी आपको ये थाड़ा आसानी से दिख जाएगा. मेहरानगढ़ किले के बाई ओर बनी इस खूबसूरत इमारत का निर्माण महाराजा जसवंत सिंह द्वितीय की याद में किया गया था.

कायलाना झील

जोधपुर की खूबसूरती में चार चांद लगाता है कायलाना झील, जो शहर के केंद्र से 10 किलोमीटर दूर पश्चिम में बना है. इस झील का निर्माण साल 1872 में प्रताप सिमंह ने करवाया था. जोधपुर आने वाला एक बार इस झील को जरूर देखने आता है.

मंडोर गार्डन

मंडोर गार्डन एक धरोहर स्थल है जिसे ऐतिहासिक होने के साथ-साथ शहर की प्राकृतिक खूबसूरती भी माना जाता है. जोधपुर से पहले मंडोर मारवाड़ की राजधानी थी और मंडोर गार्डन जोधपुर से उत्तर दिशा में 9 किलोमीटर दूर बनाया गया है. मंडोर गार्डन की खूबसूरती एक बार देखने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें : रणवीर ने दीपिका को लेकर करी ऐसी बात की शर्म से लाल हो गई वो, देखें Video

Back to top button