4 घंटे में तैयार होता था 2.0 का खूंखार विलेन, अक्षय के करियर की सबसे बड़ी फिल्म

29 नवंबर को भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्म 2.0 रिलीज हुई और इससे फिल्म समीक्षकों को बहुत ज्यादा म्मीदें भी हैं. इस फिल्म में साउथ सुपरस्टार रजनीकांत और बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार पहली बार पर्दे पर साथ नजर आए वो भी अपोजिट क्योंकि अक्षय कुमार फिल्म में एक डॉ. रिचर्ड नाम के खुंखार विलेन बने हैं. उनका लुक देखकर अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएं और लोगों को एक बार अक्षय के इस किरदार से डर लग सकता है. फिल्म 2.0 अब तक की सबसे महंगी फिल्म है जिसका टाइम ड्यूरेशन ढाई घंटे है लेकिन इस ढाई घंटों में आपका पैसा अच्छे से वसूल होगा इस बात की गारंटी अक्षय और रजनीकांत लेते हैं. इसके अलावा अक्षय का डराने वाला लुक इसलिए है क्योंकि 4 घंटे में तैयार होता था 2.0 का खूंखार विलेन और ये किरदार आपको हैरान कर देने वाला होगा.

4 घंटे में तैयार होता था 2.0 का खूंखार विलेन

सभी सिनेमाघरों में फिल्म 2.0 हाउसफुल है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये फिल्म कई नये रिकॉर्ड कायम कर सकती है. अक्षय कुमार पहली बार विलेन के किरदार में हैं वो भी एक खुंखार विलेन जिसका मेकअप करना आसान नहीं था और अक्षय के लिए वो मेकअप वाला पल बहुत दर्दनाक रहता था. ऐसा इसलिए क्योंकि फिल्म में अपने इस किरदार में ढलने के लिए अक्षय कुमार को प्रोस्थेटिक्स (कृत्रिम मेकअप) प्रोसेस से गुजरना पड़ता था जिसमें हर दिन उनका 4 से 5 घंटे मेकअप होता था. इसके साथ ही अक्षय को बहुत सारी परेशानी भी होती थी जब वो इस मेकअप को उतारते थे जिसमें उन्हें 2 घंटे का समय आराम से लग जाता था. देखिए वीडियो –

फिल्म के प्रमोशन के दौरान अक्षय कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया कि इस फिल्म की शूटिंग के समय को उन्होंने अपने धैर्य और शांति की परीक्षा समझी थी. मेकअप के बारे में अक्षय ने बताया, ”प्रोस्थेटिक्स प्रक्रिया मेरे लिए सच में बहुत ज्यादा मुश्किल थी. इसमें मुझे लगभग चार घंटे लगते थे और उस दौरान मुझे चुपचाप बैठना पड़ता था. तीन लोग मेरा मेकअप करते थे और मुझे बिना बोले बैठना होता था जो मेरे लिए काफी मुश्किल होता था. मैं कहना चाहूंगा कि इस प्रक्रिया ने मुझे शांत और धैर्यवान बना दिया है.” अक्षय ने आगे बताया कि फिल्म की शूटिंग के दौरान 38 से 40 दिन तक मुझे कुछ खाने की इजाजत नहीं थी. जब आप प्रोस्थेटिक मेकअप पहनते हैं तो आपको कुछ खाने की इजाजत इसलिए नहीं दी जाती क्योंकि वो प्रोस्थेटिक सूट आपके साइज का ही बना होता है और आपको उस शूटिंग के दौरान लिक्विड टाइट पर रहना होता है और उन दिनों आपको सिर्फ जूस, मिल्कशेक और पानी पीने की ही इजाजत मिलती है.

इसे कहते हैं प्रोस्थेटिक्स प्रक्रिया

फिल्म 2.0 में अक्षय कुमार के मेकअप को प्रोस्थेटिक्स मेकअप कहा जाता है, इस बात को तो आप जान गए लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्या होती है ये प्रोस्थेटिक्स प्रक्रिया ? इस तकनीक में कलाकार के चेहरे और शरीर के हर हिस्से को मेकअप किया जाता है. उसे वैसे ही प्लास्टर ऑफ पेरिस से बना लिया जाता है. इसके बाद तैयार की गई डमी को सिलिकॉन की मदद से बाहरी और अंदरूनी सतह तैयार की जाती है. इसमें एक खास मिक्सअप होता है जो दोनों सतहों के बीच भरा जाता है. इसके बाद ये सीखा उस व्यक्ति के चिपक जाता है और मास्क जैसा दिखने लगता है. इसका अंदाजा आपने वीडियो देखकर लगा लिया होगा.