स्वास्थ्य

शरीर के लिए खतरनातक हैं ये फल, खाने से पहले बरतें सावधानी

फल आपके लिए कितने फायदेमंद होता है यह तो आप बचपन से सुनते आ रहे हैं। खाने के बाद खल खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अगर वजन कम करना हो या फिर खुद को फिट रखना हो तो ऐसे  में फल खाना बहुत जरुरी माना जाता है। यह फल आपके शरीर में बाकी बचे न्यूट्रिएंट्स को पूरा करते हैं औऱ आपको ताकत देते हैं। इस मामले में ड्राइफ्रूट्स भी किसी से कम नही हैं। ड्राइफ्रूट्स का सेवन आपके शरीर के लिए अच्छा होता है है। हालांकि इनमें से कुछ फल ऐसे हैं जिनका बहुत ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं इससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। ऐसे में बहुत ही लिमिट में ऐसे फलों का सेवन करें।

चेरी

लाल चेरी अक्सर ड्रिंक पर सजावटी तौर में भी इस्तेमाल की जाती है। इ से कच्चा भी खा सकते हैं औऱ पका कर भी। हालांकि इसका बहुत ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। दरअसल चैरी के बीज में हाइड्रोजन साइनिएड होता है। ऐसे में अगर चबा कार इस फल का सेवन करेंगे तो आपको सिर घूमने, बेचैनी जैसी समस्या हो सकती है। कई बार इस फल के अत्यधिक सेवन से दिल की धड़कन तेजा और किडनी तक फेल हो सकती है।

एप्रीकोट

इस फल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल जैली या जैम बनाने में करते हैं। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी एप्रीकोट का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। हालांकि इसका भी बहुत ज्यादा सेवन आपके शरीर में घातक साबित हो सकता है। इसके सेवन सिरदर्द, आलस., जोड़ों मे दर्द, बैचेनी होने जैसी समस्या हो सकती हैं। इसका सेवन कम से कम ही करें।

बादाम

ड्राइफ्रूटस में सबसे खास बादाम को माना जाता है। यह ना ही सिर्फ खाने में स्वाद लाता है बल्कि इसमें गुणों की खान होती है। हालांकि बादाम का सेवन भी बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। जो बादाम कड़वे होते हैं उनमें सियनिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे खाने के लिए पहले ही हीट ट्रीटमेंट दिया जाता है ताकी इसे खाया जा सके।

जट्रोटा

यह एक ऐस किस्म का फल है जिसका इस्तेमाल बहुत आम लोगों द्वारा नहीं किया जाता है। यह एक सदाबहार और न सूखने वाली झड़ी है जिसमें फल लगते हैं। हालांक इन फलों को कच्चा खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इन फलों में टोक्सालुबिन नाम का रसायन होता है। इस फल को हमेशा रोस्ट करके खाते हैं। इसे कच्चा खाने का सोचिएगा भी नहीं।

टमाटर

हर घर मे इस्तेमाल होने वाला टमाटर असल में एक सब्जी नहीं बल्कि एक फल है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है औऱ सब्जियों या स्नैक में इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इसका भी अधित इस्तेमाल शरीर के लिए घातक होता है। इसके पौधे के तने औप पत्ते में ग्ल्यकोअलाइड रसायन होता है जो शरीर में पेट खराब कर सकता है।

काजू

आपकी खीर, सेवई औऱ हलवे की शान बढ़ाने वाला काजू भी किसी जहर से कम नही है। हालांकि इसमें जहर तब होता  है जब यह कच्चा होता है। इसमें यूरोशियल नाम का जहर होचता है जो खाने में खतरनाक साबित होता है। ऐसे में कभी भी कच्चे काजू का इस्तेमाल ना करें। हमेशा रोस्टेड काजू ही खाएं।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Close